ईरान पर प्रतिबंध थोपकर अमरीका ने किया अमानुषता का प्रदर्शन – अमरीका के खिलाफ़ ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने की आलोचना

तेहरान – ‘अमरीका ने लगाए प्रतिबंधों की वजह से ईरान की जनता का १५० अरब डॉलर्स नुकसान हुआ है। अमरीका के अवैध और अमानुष प्रतिबंध एवं आतंकी हरकतों की वजह से ईरान की अर्थव्यवस्था को काफ़ी बड़ा झटका लगा है और ईरान ने अब तक इस तरह की अमानुषता देखी नहीं थी’, ऐसी ज़हरीली आलोचना ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने की है। इसी बीच, अमरीका के इन प्रतिबंधों की वजह से ईरान की कोरोना के खिलाफ़ जारी जंग प्रभावित हो रही है और यह अमरीका का वैद्यकीय आंतकवाद है, यह आरोप ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ ने किया।

Iran-US-sanctionsईरान के साथ किए परमाणु समझौते से बाहर निकलने का निर्णय अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्ष २०१८ में किया था। इस समझौते का गलत लाभ उठाकर ईरान ने अपने परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम को अधिक मज़बूती दी है, यह आरोप लगाकर अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष ने इस समझौते से बाहर निकलकर ईरान के खिलाफ़ प्रतिबंध लगाना शुरू किया था। बीते दो वर्षों से भी अधिक समय में अमरीका ने ईरान के खिलाफ़ लगाए प्रतिबंध बढ़ाए हैं। अमरीका के इन प्रतिबंधों से अपने परमाणु कार्यक्रम पर कुछ भी असर नहीं पडा है, यह दावा भी ईरान ने किया था। लेकिन, अमरीका के इन प्रतिबंधों की वजह से ईरान की अर्थव्यवस्था को काफ़ी बड़ा झटका लगने की बात ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने अब कबूल की है।

अमरीका ने ईरान पर लगाए प्रतिबंध अवैध और अमानुष होने का बयान करके रोहानी ने राष्ट्रीय समाचार चैनल के ज़रिए गुस्सा व्यक्त किया है। इन प्रतिबंधों ने ईरान की जनता को १५० अरब डॉलर्स का नुकसान पहुँचाया है, यह ऐलान भी रोहानी ने किया। इन प्रतिबंधों की वजह से ईरान की जनता को दंवाईयां एवं खाद्यान्न खरीदना भी संभव नहीं हो पा रहा है, यह आरोप भी ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने किया। इसकी वजह से ईरान की जनता उनके सामने खड़े संकट के लिए ज़िम्मेदार अमरीका को गालियां एवं शाप दे, अमरीका का द्वेष करे, यह निवेदन रोहानी ने किया।

Iran-US-sanctionsईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ ने भी अमरीका के प्रतिबंध वैद्यकीय आतंकवाद का सबसे बेहतर नमूना होने का आरोप किया है। इन प्रतिबंधों की वजह से कोरोना वायरस के विरोध में लड़ने के लिए आवश्‍यक वैद्यकीय सहायता प्राप्त करने में कठिनाई होने का आरोप भी उन्होंने रशियन समाचार चैनल से की हुई बातचीत के दौरान साझा की। कोरोना वायरस की वजह से ईरान में अब तक ४,४६,४४८ नागरिक संक्रमित हुए हैं और २५,५८९ लोगों की मृत्यु होने की जानकारी ईरान के स्वास्थ्य विभाग ने साझा की है।

लेकिन, ईरान की हुकूमत कोरोना संक्रमितों की एवं मृतकों की असल संख्या छुपा रही है, यह आरोप खामेनी हुकूमत के विरोधक कर रहे हैं। ईरान की जनता में भी इसके विरोध में असंतोष पनप रहा है और ईरान की संसद में इससे संबंधित मुद्दा उपस्थित किया गया था। ऐसे में अब ईरान के राष्ट्राध्यक्ष रोहानी और विदेशमंत्री ज़रिफ ने मौजूदा स्थिति के लिए अमरीका के प्रतिबंध ज़िम्मेदार होने का आरोप किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.