अमरीका के 6 सांसदों के साथ ११ लोगों पर चीन ने लगाए प्रतिबंध

बीजिंग – हाँगकॉंग के मुद्दे पर अमरीका ने की हुई कार्रवाई पर प्रत्युत्तर के तौर पर चीन ने भी अमरिका के 11 लोगों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। इन लोगों में मार्को रुबिओ, टेड क्रूज़ समेत छह सांसद और पांच स्वयंसेवी संगठनों के प्रमुखों का समावेश है। हाँगकाँग के मुद्दे पर गलत बर्ताव करने का आरोप इन के खिलाफ़ रखा गया है। अमरीका पर प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई करने के साथ ही चीन की सुरक्षा यंत्रणा ने हाँगकाँग में स्थित ऐपल डेली अख़बार के प्रमुख जिम्मी लाय के साथ ऐग्नस चोउ और विल्सन ली को गिरफ्तार किया है। चीन ने हाँगकाँग पर थोंपे गए नए ‘सिक्युरिटी लॉ’ के तहत यह कार्रवाई की है और इसके विरोध में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीव्र प्रतिक्रिया उमड़ रही है।

China-Americaअमरीका ने बीते सप्ताह में हाँगकाँग के प्रशासकीय प्रमुख कैरी लैम के साथ 11 लोगों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था। हाँगकाँग की जनता की आज़ादी कुचलनेवाले नेता और अधिकारियों पर अमरीका कार्रवाई करेगी, यह भूमिका राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनाई है। इसके अनुसार यह कार्रवाई करने की जानकारी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने साझा की थी। अमरीका की इस कारवाई पर ‘जैसे को तैसा’ जवाब देने के लिए अमरिकी सांसदों के साथ अन्य लोगों पर प्रतिबंध लगाने की जानकारी चीन के प्रवक्ता ने प्रदान की।

चीन ने की हुई इस कार्रवाई में वरिष्ठ सिनेटर टेड क्रूज़, मार्को रुबिओ समेत टॉम कॉटन, जोश हॉले, पैट टूमी और ख्रिस स्मिथ आदि सांसदों का समावेश है। इनके अलावा नैशनल एन्डोवमेंट फॉर डेमॉक्रसी के प्रमुख कार्ल गर्समन, नैशनल डेमॉक्रेटिक इन्स्टिट्युट के प्रमुख डेरेक मिशेल, इंटरनैशनल रिपब्लिकन इन्स्टिट्यट के प्रमुख डैनिअल ट्विनिंग, ह्यूमन राईटस्‌ वॉच के संचालक केनेथ रॉथ और फ्रीडम हाउस के प्रमुख मायकल अब्रामोवित्झ को यह प्रतिबंध लगाकर लक्ष्य किया गया है। वरिष्ठ सिनेटर टेड क्रूझ और मार्को रुबिओ के खिलाफ चीन ने कार्रवाई करने का यह दूसरा अवसर है। बीते महीने में उन्होंने हमारे खिलाफ पाबंदी लगाई और अब यह प्रतिबंध, संभवत: चीन के शासकों को हम पसंत ना होने की बात है, इन शब्दों में मार्को ने रुबिओ ने चीन को तमाचा जड़ा है।

China-Americaअमरीका के खिलाफ प्रतिबंध लगाने का ऐलान करने के साथ ही चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने हाँगकाँग में भी कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाई है। हाँगकाँग का प्रमुख समाचार पत्र ‘ऐपल डेली’ के प्रमुख जिम्मी लाय के साथ 10 लोगों को ‘नैशनल सिक्युरिटी लॉ’ के तहत गिरफ्तार किया गया है। जिम्मी लाय यह जनतंत्र के मूल्यों के कड़े समर्थक और चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत के प्रमुख आलोचक के तौर पर जाने जाते हैं। बीते दशक से हाँगकाँग में हुए चीन विरोधी प्रदर्शनों को उन्होंने जाहीर समर्थन दिया था। लाय के साथ हाँगकाँग के शीर्ष पत्रकार एवं जनतंत्र के कार्यकर्ता ऐग्नस चोउ एवं विल्सन ली को भी चीन की सुरक्षा यंत्रणा ने गिरफ्तार किया है।

चीन की यंत्रणा ने की हुई इस कार्रवाई के विरोध में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कड़ी प्रतिक्रिया उमड़ रही है। अमरीका और ब्रिटेन के साथ संयुक्त राष्ट्रसंघ ने इस कार्रवाई पर चिंता व्यक्त की है। इस कार्रवाई से चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने हाँगकाँग को लेकर अपनाए इरादे फिरसे स्पष्ट हुए हैं, यह आलोचना अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने की है। इसी बीच दक्षिण कोरिया की राजधानी सेउल में स्थित चीन के दूतावास के सामने सैंकड़ों लोगों ने प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.