अमरीका के शत्रुओं के पास, साइबर हमलों द्वारा पावर ग्रिड ठप करने की क्षमता – अमरीका की ऊर्जामंत्री जेनिफर ग्रॅनहोल्म

वॉशिंग्टन – ‘देश के प्रचंड पावर ग्रिड अर्थात बिजली संयंत्र साइबर हमलों से ठप करने की क्षमता अमरीका के शत्रुओं के पास है। ऐसे हमले हमेशा ही होते रहते हैं। यहाँ तक कि जब मैं यह बता रही हूँ, उस समय भी ऐसे साइबर हमले होते होंगे’, ऐसी जानकारी अमरीका की ऊर्जा मंत्री जेनिफर ग्रॅनहोल्म ने दी। उसी के साथ, साइबर अथवा रॅन्समवेअर हमलावरों की धमकियों का शिकार होकर, प्राइवेट कंपनियाँ फिरौती ना दें, ऐसा आवाहन भी ग्रॅनहोल्म ने किया। पिछले महीने में अमरीका की सबसे बड़ी इंधनवाहक कंपनी पर साइबर हमला करनेवाले हमलावरों के गुट ने ५० लाख डॉलर्स की फिरौती हासिल की थी। उसका संदर्भ देकर ग्रॅनहोल्म ने यह आवाहन किया।

US-ransomware-attack-768x432पिछले महीने भर में अमरीका की सबसे बड़ी इंधनवाहक कंपनी ‘कोलोनिअल पाईपलाईन’, ‘मीट प्रॉडक्शन’ क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी होनेवाली ‘जेबीएस’ तथा ‘फेरी सर्व्हिस’ और दो ‘टीव्ही न्यूज स्टेशन्स’ पर बड़े साइबर हमले हुए हैं। ये सारे हमले रॅन्समवेअर श्रेणी के होने का दावा किया जाता है। वहीं, उससे पहले साइबर हमलावरों ने मायक्रोसॉफ्ट, सोलरविंड्स, फायरआय जैसी शीर्ष कंपनियों से लेकर महत्वपूर्ण सरकारी यंत्रणाओ को भी लक्ष्य किया था।

अमरीका के ‘फेडरल ब्युरो ऑफ इन्व्हेस्टिगेशन-एफबीआय’ के प्रमुख ख्रिस्तोफर रे ने, सरकारी तथा प्राइवेट कंपनियों पर होनेवाले इन साइबर और रॅन्समवेअर हमलों की तुलना ९/११ के आतंकवादी हमले से की थी। क्योंकि ९/११ और इन रॅन्समवेअर हमलों से निर्माण हुई चुनौतियाँ एक जैसीं हैं और अमरिकी जनता पर बड़ी उथल-पुथल का सामना करने की बारी आई है, यह चेतावनी एफबीआय के प्रमुख ने दी थी।

US-ransomware-attack-01-300x169एफबीआय के प्रमुख ने दी इस चेतावनी के बाद ऊर्जा मंत्री ग्रॅनहोल्म ने, अमरीका के अग्रसर न्यूज़ चैनल्स को दिए इंटरव्यू में इन साइबर हमलों पर चिंता ज़ाहिर की। अमरीका के शत्रुओं के पास देश के बिजली संयंत्रों को ठप करने की क्षमता है और ऊर्जा क्षेत्र के सभी मोरचों पर हज़ारों साइबर हमले हो रहे हैं, ऐसा ग्रॅनहोल्म ने कहा। इन साइबर हमलों के विरोध में हम सबकी एकजुट आवश्यक होकर, सरकारी, प्राइवेट क्षेत्र की कंपनियाँ साइबर हमलावरों की फिरौती की माँग पूरी ना करें, ऐसा आवाहन ग्रॅनहोल्म ने किया।

अमरीका की वाणिज्य मंत्री गिना रायमाँडो ने भी एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए, आनेवाले समय में साइबर हमलों की मात्रा बढ़ेगी, ऐसी चेतावनी दी। साथ ही, अमरीका के अन्न और इंधन क्षेत्र साइबर हमलों के सर्वाधिक लक्ष्य होने की जानकारी रायमाँडो ने दी। इन साइबर हमलों को रोकने के लिए बायडेन प्रशासन की कोशिशें जारी होने का दावा इन दोनों मंत्रियों ने किया। लेकिन अमरिकी सिनेटर्स, जनता और माध्यमों ने बायडेन प्रशासन की आलोचना शुरू की है।

पिछले साल भर में अमरीका की सरकारी और प्राइवेट कंपनियों पर साइबर हमलों की मात्रा बढ़ी है। उसमें भी पिछले दो महीनों में इन साइबर हमलों की तीव्रता कई गुना बढ़ी होने का दावा किया जाता है। बायडेन प्रशासन साइबर हमले रोकने में अथवा प्रत्युत्तर देने में असफल साबित हो रहा है, ऐसी आलोचना हो रही है। अमरिकी सिनेट में उसकी गूँजें सुनाईं दीं। वहीं, अमरिकी सिनेट की जाँच समिति में भी, साइबर हमले और रॅन्समवेअर के मुद्दों पर सिनेटर्स ने बायडेन प्रशासन से सवाल किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.