अमरीका में भारतीयों समेत तैवानी और तिबेटी गुटों ने किए ‘बॉयकॉट चायना’ प्रदर्शन

न्यूयॉर्क – चीन ने गलवान वैली में भारतीय सैनिकों पर किये क़ायर और विश्वासघातकी हमले की तीव्र गूँजें भारत के साथ साथ अब अन्य देशों में भी सुनायीं दे रहीं हैं। चीन के हमले के बाद हउस देश को आर्थिक स्तर पर झटका देने के लिए भारत में ‘बॉयकॉट चायना’ मुहिम शुरू की गयी थी। उसे अन्य देशों में स्थित अनिवासी भारतीयों से भी साथ मिल रहा होकर, अमरीका के भारतीय समुदाय ने इस मुद्दे का समर्थन किया है। शुक्रवार को अमरीका के न्यूयॉर्क शहर के विख्यात ‘टाइम्स स्क्वेअर’ भाग में अनिवासी भारतीयों के गुटों ने ‘बॉयकॉट चायना’ प्रदर्शन किए। इस समय अमरीका स्थित तैवानी तथा तिबेटी गुटों ने भी प्रदर्शनों में सहभाग लेने के कारण इसपर ध्यान आकर्षित हुआ है।

Boycott-chinaकोरोना की महामारी और उस पृष्ठभूमि पर चीन की कम्युनिस्ट हुक़ूमत द्वारा जारी हरक़तें, इस कारण दुनियाभर में चीन के विरोध में तीव्र ग़ुस्से की भावना है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने शुरू किया व्यापारयुद्ध और उसके बाद आयी कोरोना की महामारी ने, ‘दुनिया की फ़ैक्टरी’ ऐसी पहचान प्राप्त हुए चीन को झटकें लगने की शुरुआत हुई है। उइगुरवंशियों समेत अन्य कई मुद्दों पर चीन को आढ़े हाथ लेनेवाले अमरीका के ट्रम्प प्रशासन ने पिछले कुछ सालों से चिनी उत्पादों की आयात कम करने की प्रक्रिया शुरू की थी। कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि पर, यह प्रक्रिया अधिक तेज़ हुई होकर, दुनिया के अन्य देश भी उसमें शामिल होने लगे हैं।

पिछले महीने में चीन की ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ ने भारतीय सेना पर किये हमले में २० सैनिक शहीद हुए थे। इस हमले के बाद पूरे भारत भर में चीन के विरोध में तीव्र ग़ुस्से के लहर उमड़ी होकर, सभी स्तरों पर चीन को झटका देने की माँग ज़ोर पकड़ रही है। चिनी उत्पादों का बहिष्कार यह उसीका एक भाग होकर, भारत सरकार समेत देश के प्रमुख उद्योग संगठनों ने भी इसके लिए निर्णायक कदम उठाये हैं। विदेश में निवास कर रहे भारतीय समुदाय ने भी इसका ज़ोरदार समर्थन किया होकर, अमरीका में शुरू हुए प्रदर्शन इसीका भाग हैं।

अमरीकास्थित भारतीयों के प्रमुख गुटों में से एक ‘अमेरिकन इंडिया पब्लिक अफेअर्स कमिटी’ ने शुक्रवार को ‘बॉयकॉट चायना’ प्रदर्शनों का आयोजन किया था। इस समय आयोजनकर्ताओं ने चीन के विरोध में नारें लगाते समय, इस देश की कम्युनिस्ट हुक़ूमत का उल्लेख ‘बदमाश हुक़ूमत’ ऐसा किया। उसी समय, चीन के विरोध में संघर्ष करने का यही मौक़ा होकर, इसके लिए आंतर्राष्ट्रीय समुदाय तीन ‘टी’ का इस्तेमाल करें, ऐसा आवाहन भी किया। ये तीन ‘टी’ यानी ‘ट्रेड’, ‘तैवान’ और ‘तिबेट’ हैं, यह भी ‘अमेरिकन इंडिया पब्लिक अफेअर्स कमिटी’ ने बताया।

अमरीकास्थित भारतीय समुदाय के गुटों ने आयोजित किये प्रदर्शनों में तैवान तथा तिबेट से जुड़े गुटों का सहभाग ग़ौरतलब साबित हुआ। आंतर्राष्ट्रीय समुदाय आनेवाले समय में ‘वन चायना पॉलिसी’ का आग्रह छोड़ दें, ऐसी माँग इन गुटों ने प्रदर्शनों के दौरान की। उसी समय, भारतीय गुटों ने अमरीका में शुरू की ‘बॉयकॉट चायना’ मुहिम का हम पूरी तरह साथ देंगे, ऐसा यक़ीन भी उन्होंने दिलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.