चीन का प्रभाव कम करने के लिए फिलिपिन्स की ओर से अमरीका के साथ संबंध सुधारने के संकेत

मनिला: फिलीपींस के राष्ट्राध्यक्ष रोड्रिगो दुअर्ते ने पिछले वर्ष अमरीका का साथ छोड़कर चीन और रशिया के साथ नजदीकियां बढाने की घोषणा की थी। लेकिन एक साल के बाद फिलीपींस ने फिर एक बार अमरीका के साथ संबंध सुधारने के संकेत दिए हैं। पिछले कुछ दिनों में फिलीपींस और अमरीका के अधिकारीयों के बीच हुई मुलाकाते और सोमवार से शुरू हुआ द्विपक्षीय लश्करी अभ्यास इसी बात का प्रमाण देते हैं। फिलिपिनी सरकार ने अचानक लिया हुआ ‘यु-टर्न’ ध्यान आकर्षित करने वाला है।

रविवार को फिलीपींस के विदेश विभाग की वेबसाइट पर अमरीका के सन्दर्भ में महत्वपूर्ण निवेदन प्रकाशित किया गया है। ‘अमरीका के साथ द्विपक्षीय संबंध सुधारने के लिए आर्थिक संबंध अधिक व्यापक करने की कोशिश की जाएगी। दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंध की तुलना में आर्थिक संबंधों पर ज्यादा जोर दिया जाएगा’, इन शब्दों में फिलीपींस सरकार ने अमरीका के साथ संबंध सुधारने के लिए अपना देश उत्सुक होने की बात स्पष्ट की है।

अमरीका के साथ संबंधफिलीपींस ने अमरीका को संबंध सुधारने के लिए दिए प्रस्ताव के पीछे पिछले कुछ महीनों के घटनाक्रमों का कारण बताया जा रहा है। उसमे फिलीपींस में स्थित ‘मारावी सिटी’ में ‘आयएस’ आतंकवादी संगठन के खिलाफ शुरू कार्रवाई महत्वपूर्ण पडाव साबित हुआ है। मई महीने के आखिर से चल रही इस कार्रवाई के लिए अमरीका ने स्वयं लश्करी और गुप्तचर मदद देने का प्रस्ताव रखा था।

उसके बाद पिछले हफ्ते में हुई एक परिषद में, राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने, नशीले पदार्थों के स्मगलिंग रोकने के लिए फिलीपींस ने शुरू किए संघर्ष में अमरीका भी हिस्सा ले, ऐसा आवाहन किया था। फिलीपींस से ‘मेथाम्फेटामाइन’ इस नशीले पदार्थ की स्मगलिंग अमरीका में की जाती है। इसलिए यह एक गंभीर समस्या बन गई है और अमरीका इस मामले में फिलीपींस की मदद करे, ऐसा दुअर्ते ने उस समय कहा था।

अमरीका के साथ संबंध उसके बाद अमरीका के हवाई द्वीपों पर फिलीपींस के रक्षा दल प्रमुख और अमरीका के वरिष्ठ अधिकारी की मुलाकात भी हुई थी। इस मुलाकत में दोनों देशों के बीच लश्करी सहायता पर चर्चा हुई थी। इसके बाद फिलीपींस के विदेश मंत्री पीटर केयटानो ने अमरीका में वरिष्ठ सीनेटर और संसदीय समिति के प्रमुख कोरी गार्डनर से मुलाकात की। इस मुलाकात में द्विपक्षीय संबंध सुधारने के मुद्दे पर चर्चा हुई थी।

इसी पृष्ठभूमि पर, सोमवार  २ अक्टूबर से फिलीपींस और अमरीका के दौरान  ‘कॅमांडाग’ द्विपक्षीय सेना भ्यास शुरू हुआ। ११ अक्टूबर से शुरू होने वाले इस अभ्यास में अमरीका के लगभग ९०० सैनिक सहभागी हुए हैं। उत्तर फिलीपींस में चल रहे इस अभ्यास में अंतर्गत सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों पर जोर दिया जाने वाला है। यह अभ्यास को दो देशों के बीच संबंध फिर एक बार पूर्वपद पर आने का संकेत माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.