9/11 और रॅन्समवेअर सायबर हमलों की चुनौतियाँ एक जैसी – ‘एफबीआय’ के प्रमुख का दावा

‘एफबीआय’वॉशिंग्टन – अमरीका में हुआ ९/११ का आतंकी हमला और अब अमरीका पर हो रहें सायबर हमलें, इनकी वजह से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खड़ी हुई चुनौतियाँ लगभग समान हैं, ऐसा दावा ‘एफबीआय’ (फेडरल ब्युरो ऑफ इन्व्हेस्टिगेशन) के प्रमुख ने किया। इन दोनों हमलों की वजह से आम अमरिकी जनता को बड़ी उथल-पुथल का सामना करना पड़ा, इस ओर ‘एफबीआय’ के प्रमुख ख्रिस्तोफर रे ने ध्यान आकर्षित किया। तीन वर्ष पहले अमरीका के सायबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने, भविष्य में होनेवाला सायबर हमला ९/११ की तरह ही भयंकर होगा, यह चेतावनी दी थी।

अमरीका में बीते वर्ष से एक के बाद एक बड़े सायबर हमलें हो रहे हैं। इसमें मायक्रोसॉफ्ट, सोलर विंडस्‌, फायरआय जैसीं बड़ी कंपनियों के साथ, अहम सरकारी यंत्रणाओं को भी लक्ष्य किया गया है। बीते महीने से अमरीका में ‘रैन्समवेअर’ प्रकार के सायबर हमलों में बढ़ोतरी होने की बात सामने आयी है। मई महीने में अमरीका की सबसे बड़ी र्इंधन पाइपलाइन कंपनी ‘कोलोनिअल पाईपलाइन’ को सायबर हमले से लक्ष्य किया गया था।

इस हमले में वर्णित कंपनी से ‘डार्कसाईड’ नामक गुट ने करीबन ५० लाख डॉलर्स की फिरौती वसुली थी। इसके बाद अमरीका की ‘मीट प्रॉडक्शन’ क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी ‘जेबीएस’ पर भी सायबर हमला किया गया था। इसके बाद अमरीका की एक ‘फेरी सर्व्हिस’ और दो ‘टीव्ही न्यूज स्टेशन्स’ पर भी सायबर हमलें किए गए। ये हमलें भी ‘रैन्समवेअर’ ‘एफबीआय’प्रकार के होने की बात कही जा रही है। इस पृष्ठभूमि पर, ‘एफबीआय’ के प्रमुख ने इन हमलों की, ९/११ के हमले से की हुई तुलना ध्यान आकर्षित करनेवाली साबित हुई है।

कोलोनिअल एवं ‘जेबीएस’ जैसीं कंपनियों पर हुए हमलों ने आम अमरिकी जनता को नुकसान पहुँचाया हैं, ऐसा ‘एफबीआय’ के संचालक रे ने कहा हैं। इस वजह से सायबर हमलों के मुद्दे पर अमरिकी नागरिक अधिक चौकन्ना हुए हैं, इस ओर भी उन्होंने ध्यान आकर्षित किया। ‘एफबीआय’ फिलहाल ‘रैन्समवेअर’ के लगभग १०० हमलों के मामलों की जाँच कर रही है और इसका दायरा बड़ा प्रचंड़ होने की बात रे ने कही है। इस दौरान, अमरीका में हो रहें इन सायबर हमलों के पीछे रशिया का हाथ होने का आरोप भी ‘एफबीआय’ के संचालक ने किया है।

इसी बीच, गुरुवार के दिन ‘कॉक्स मीडिया’ कंपनी के दो ‘टीव्ही न्यूज चैनल्स’ पर सायबर हमला होने की बात स्पष्ट हुई है। ‘डब्ल्यूएफटीव्ही’ और ‘डब्ल्यूपीएक्सआय’ नामक दो चैनल्स को सायबर हमलों से लक्ष्य किया गया। इन दोनों चैनल्स का प्रसारण गुरुवार और शुक्रवार के दिन बंद रहा, यह जानकारी सूत्रों ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.