सऊदी अरेबिया मे महिलाओं को ‘ड्रायविंग’ की अनुमति

रियाध: रूढ़िवादी विचारधारा के लिए पहचाने जानेवाले सऊदी अरेबिया ने अपने देश की महिलाओं को ‘ड्राइविंग’ की अनुमति देने का क्रांतिकारी निर्णय लिया है। सऊदी अरेबिया के राजा ‘सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद’ने इस बारे मे हुकुम जारी किया है। उसके अनुसार सऊदी के मंत्रियों की एक उच्चस्तरीय समिति नियुक्त की गई है और यह समिति जून २०१८ से इस हुकुम को कार्यान्वित करेगी। महिलाओं को ड्राइविंग की अनुमति देने वाला सऊदी अरेबिया यह दुनिया का आखरी देश है। इससे पहले सभी देशों ने क्या निर्णय लिया है।

यह निर्णय सऊदी अरेबिया मे क्रांतिकारक निर्णय के तौर पर पहचाना जा रहा है। सऊदी मे पिछले कई वर्षों से महिलाओं को ‘ड्राइविंग’ की अनुमति मिले इसके लिए संघर्ष शुरू था। सऊदी मे कुछ महिलाओंने वाहन चलाने की तस्वीरें तथा वीडियो प्रसिद्ध किए थे। छायाचित्र एवं वीडियो प्रसिद्ध करने वाले महिलाओं को सऊदी के कानून के अंतर्गत शिक्षा सुनाई गई थी। कुछ महिलाओंने इस घटना के बाद सऊदी अरेबिया को छोड़ने का निर्णय लिया था।

सऊदी अरेबियापर पिछले वर्ष से सऊदी अरेबिया का वातावरण बदल रहा है। सऊदी अरेबिया के राजघराने के वारिस के तौर पर पहचाने जानेवाले ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान’ने देश मे बदलाव लाने के लिए ‘विजन २०३०’ यह महत्वकांक्षी कार्यक्रम प्रस्तुत किया था। उसके अनुसार सऊदी सल्तनत मे महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए महिलाओं को ड्राइविंग की अनुमति देने का भाग होने की बात कही जा रही है।

सऊदी अरेबिया से लिए इस निर्णय का संयुक्त राष्ट्रसंघ अमरीका और ब्रिटन के साथ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने स्वागत किया है। योग्य दिशा मे यह महत्वपूर्ण कदम है ऐसी प्रतिक्रिया अंतराष्ट्रीय समुदाय ने दी है। सऊदी अरेबिया में वुमन-२-ड्राइव यह मुहिम चलाने वाले मनाल-अल-शरीफ इस महिलाने इस निर्णय का स्वागत किया है और आने वाले समय मे सऊदी पहले जैसा नहीं दिखेगा ऐसी आशा व्यक्त की है।

सऊदी अरेबिया के राजा ‘सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद’ ने जारी किए हुकुम मे ‘इस्लामिक कायदो’ के अनुसार महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति दे ऐसा कहां है। हुकुम को कार्यान्वित करने के लिए स्वतंत्र समिति तैयार की गई है और इस समिति पर आनेवाले ३० दिनों मे शिफारिश स्वीकारने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सऊदी अरेबियामहिलाओं को ड्राइविंग की अनुमति यह इस्लाम के कायदे के अनुसार चलनेवाले सऊदी अरेबिया के महिला वर्ग के लिए नया दिलासा माना जा रहा है। सन २०१३ मे सऊदी के दिवंगत ‘राजा अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीजने ‘शुरा काउंसिल’ मे महिलाओं को नियुक्ति करने का निर्णय लिया था। उसके बाद कुछ दिनों मे सऊदी अरेबिया के महिलाओंने ‘सऊदी नेशनल डे’ निमित्त आयोजित कार्यक्रम मे शामिल होने की अनुमति दी गई थी। उस समय सऊदी के महिला खेल के मैदान मे उपस्थित रह सकेंगे, ऐसा निर्णय भी लिया गया था।

दौरान महिलाओं को ड्राइविंग की अनुमति देनेवाले सऊदी अरेबिया के सरकार मे वरिष्ठ पद पर महिलाओं की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। सऊदी के ईमान-अल-घमिदी इनके अल खुबार गवर्नरेट के सहायक महापौर के तौर पर नियुक्ति की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.