कश्‍मीर की सीमा पर पाकिस्तानी सेना की अंदाधुंद गोलीबारी – भारत ने दिया मुँहतोड़ प्रत्युत्तर

नई दिल्ली – उत्तरी कश्‍मीर के बांदीपोरा ज़िले के गुरेज़ घाटी में भारतीय और पाकिस्तानी सेना के बीच जोरदार मुठभेड़ जारी है। दोनों ओर से सीमा पर स्थित चौकियों को लक्ष्य करने के लिए लगातार गोलीबारी हो रही है। इसी बीच पाकिस्तानी सैनिकों ने मॉर्टर हमले करने की जानकारी सामने आ रही है। भारत की नियंत्रण रेखा पर स्थित ‘नानी पोस्ट’ को पाकिस्तानी सैनिक लक्ष्य कर रहे हैं। तो प्रत्युत्तर में भारतीय सैनिकों ने गोलीबारी और मॉर्टर्स की बौछार करके पाकिस्तान की लोसार पोस्ट पर धावा बोला है।

अंदाधुंद गोलीबारी

गुरेज़ की तरह अन्य सरहदी क्षेत्रों में भी पाकिस्तानी सैनिकों के हमले हो रहे हैं। सीमा पर गोलीबार के आड में आंतकियों की घुसपैठ करने की कोशिश भी होने की जानकारी प्राप्त हुई है। भारतीय सेना ने आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश नाकाम की है और सीमा सुरक्षा बल, सेना और जम्मू-कश्‍मीर की पुलिस यंत्रणा इस ज़गह पर चौकन्ना हैं। सीमा पर बने तनाव से शहरों में जनजीवन प्रभावित ना हो, इसके लिए सुरक्षा यंत्रणा कोशिश कर रही है। मंगलवार के दिन राजौरी में हुए गोलीबारी में भारतीय सेना का सैनिक अनिश.टी.शहीद हुआ है।

इसी बीच, लद्दाख की सीमा पर चीन की लष्करी आक्रामकता बरकरार रखने की स्थिति का लाभ उठाकर पाकिस्तान भी भारत की नियंत्रण रेखा पर हमले करने लगे, ऐसे सुझाव पाकिस्तान के पूर्व लष्करी अधिकारी दे रहे हैं। लेकिन, भारत-चीन के बीच संघर्ष जारी होते हुए पाकिस्तान इससे दूर रहे। इस युद्ध में शामिल होना पाकिस्तान के लिए घातक साबित होगा, ऐसी सलाह भी कुछ समज़दार पाकिस्तानी पत्रकार और विश्‍लेषक दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.