जम्मू-कश्‍मीर में १६ लाख से अधिक लोगों ने प्राप्त किया अधिवास का दाखिला

नई दिल्ली – अधिवास संबंधित नए नियमों के अनुसार जम्मू-कश्‍मीर में अब तक १६.७९ लाख लोगों ने अधिवास दाखिला प्राप्त करने के लिए किए निवेदन मंजूर किए गए हैं। जम्मू-कश्‍मीर प्रशासन ने यह आँकड़े जारी किए। अधिवास का दाखिला प्राप्त करनेवालों में १९,५७१ लोग पाकिस्तानी शरणार्थी हैं। इसके अलावा वाल्मिकी और गोरखा समुदाय के हज़ारों लोगों को भी यहां पर अधिवास का दाखिला दिया गया है।

अधिवास

बीते कई वर्षों से जम्मू-कश्‍मीर में रहने के बावजूद इन सभी लोगों को जम्मू-कश्‍मीर का निवासी माना नहीं जाता था। इसकी वजह से उन्हें बतौर निवासी  नौकरी पाने का, मतदान करने का या संपत्ति खरीदने का अधिकार नहीं था। लेकिन, जम्मू-कश्‍मीर से धारा ३७० को हटाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने मार्च में अधिवास से संबंधित नियमों में बदलाव करने का बड़ा निर्णय लिया। जून से यहां पर नए नियमों के तहत अधिवास दाखिला वितरित करने का काम शुरू हुआ और इसके बाद मात्र साढ़े तीन महीनों में १६ लाख से अधिक लोगों के अधिवास दाखिले की अर्ज़ी मंजूर होना ध्यान आकर्षित करता है।

अधिवास

जून से १४ सितंबर के दौरान जम्मू-कश्‍मीर के २० ज़िलों में यह दाखिले वितरित किए गए हैं। इनमें से १२ लाख लोगों को जम्मू विभाग में और ४ लाख लोगों को कश्‍मीर में यह दाखिला प्राप्त हुआ है। इससे पहले यह दाखिला प्राप्त करने के लिए तहसील दफ्तर में अर्ज़ी दाखिल करने की प्रक्रिया तय की गई थी। लेकिन, कोरोना वायरस के संकट की वजह से यह प्रक्रिया ऑनलाईन की गई और इसे अच्छा रिस्पान्स प्राप्त हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.