निर्यात में देखी गई बढ़ोतरी यानी अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत – वाणिज्यमंत्री पियुष गोयल

नई दिल्ली – बीते सप्ताह में देश के निर्यात में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। यह अर्थव्यवस्था दुबारा पटरी पर आने के सबूत हैं, ऐसा बयान वाणिज्य और उद्योगमंत्री पियुष गोयल ने किया है। १४ सितंबर के दिन ख़त्म हुए सप्ताह में देश ने ६.८८ अरब डॉलर्स सामान का निर्यात किया। बीते वर्ष इसी दौर में हुई निर्यात की तुलना में इस वर्ष १०.७३% की बढ़ोतरी की ओर उन्होंने ध्यान आकर्षित किया।

India-Export-Economy‘कॉन्फडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री’ (सीआयआय) ने आयोजित किए ‘भारत-ब्रिटेन सालाना परिषद’ में गोयल बोल रहे थे। सेवा क्षेत्र से करीबन ५०० अरब डॉलर्स निर्यात का लक्ष्य रखा गया है, यह जानकारी भी उन्होंने साझा की। साथ ही भारत की अर्थव्यवस्था ५ ट्रिलियन डॉलर्स तक विकसित करने का प्रधानमंत्री मोदी द्वारा तय किया गया लक्ष्य भारत प्राप्त करेगा, इसको लेकर हम निश्‍चिंत हैं, यह बात भी गोयल ने कही।

भारत और ब्रिटेन में आर्थिक और व्यापारी संबंधों को अधिक मज़बूत करने के लिए यह उचित समय होने की बात वाणिज्यमंत्री गोयल ने रेखांकित की। भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता होना चाहिए, यह समय की मांग है। उससे पहले ‘प्रेफरेन्शल व्यापार’ समझौता करके भारत और ब्रिटेन के व्यापारी संबंध अधिक मज़बूत बनाने पर ध्यान देना होगा, ऐसा भी गोयल ने कहा।

इसी बीच बुधवार के दिन लोकसभा में एक लिखित सवाल पर दिए गए जवाब में वाणिज्यमंत्री गोयल ने औद्योगिक विकास को गति देने के लिए सरकार जल्द ही ‘स्ट्रैटेजी पेपर’ लाएगी, ऐसा कहा। पुराने श्रमिक कानून चार हिस्सों में विभाजित करके सरकार ने पहले ही इस कानून को तर्क से संगत किया है और इसको लेकर अधिसूचना भी जारी की गई है। इसका अगला क्रम ‘स्ट्रैटेजी पेपर’ रहेगा और ‘स्ट्रैटेजी पेपर’ सभी उद्योगों के लिए एक रूपरेखा होगा, ऐसा उन्होंने कहा।

साथ ही देश में उद्योजकों की संगठन वाली ‘फिक्की’ के कार्यक्रम में बोलते समय यह स्पष्ट किया गया कि, रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि, देश की अर्थव्यवस्था धीरे धीरे गति पकड़ रही है। साथ ही निजी क्षेत्र आगे आकर अपना योगदान बढ़ाएं, ऐसा आवाहन भी उन्होंने किया। अर्थव्यवस्था के लिए ज़रूरी कदम उठाने के लिए आरबीआय पूरी तरह से तैयार है, ऐसा दास ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.