बलोचिस्तान में हुए हमले में पाकिस्तान के सात जवानों की मृत्यु

इस्लामाबाद – बलोचिस्तान में दो अलग स्थानों पर हुए हमलों में पाकिस्तान के लष्कर के सात जवानों की मृत्यु हुई। सोमवार की रात पीर गालिब इलाक़े में आयईडी विस्फोट कराया गया। वहीं, मांड इलाक़े में पाकिस्तानी लष्कर और बाग़ियों में मुठभेड़ हुई। पीर गालिब में हुए विस्फोट की ज़िम्मेदारी का स्वीकार किसी भी संगठन ने नहीं किया है। फिर भी ‘दि बलोच लिबरेशन आर्मी’ इस संगठन पर संशय ज़ाहिर किया जा रहा है। हफ़्तेभर पहले इसी इलाक़े में हुए विस्फोट की ज़िम्मेदारी का स्वीकार ‘दि बलोच लिबरेशन आर्मी’ ने किया था।

सोमवार रात को बलोचिस्तान के बोलन ज़िले के पीर गालिब इलाक़े में पाकिस्तानी लष्कर के जवान गाड़ी में वापस लौट रहे थे कि तभी यह विस्फोट हुआ। इसमें छ: जवानों की मृत्यु हुई और चार जवान ज़ख़्मी हुए। ज़ख़्मियों को क्वेटा के अस्पताल में भर्ती कराया गया होने की जानकारी बोलन के उपआयुक्त ने दी। यह विस्फोट होने के कुछ ही घंटे बाद मांड में पाकिस्तानी लष्कर और बाग़ियों में मुठभेड़ हुई। इसमें लष्कर के एक जवान की मृत्यु हुई।

इससे पहले ९ मई को अफगानिस्तान और ईरान की सीमा के नज़दीकी इलाक़े में हुए विस्फोट में एक मेजर समेत पाकिस्तान के छ: जवान मारे गये थे और इस हमले के ज़िम्मेदारी का स्वीकार ‘दि बलोच लिबरेशन आर्मी’ ने किया था। पाकिस्तान का लष्कर बलोचिस्तान की जनता पर अत्याचार कर रहा है। इस अन्याय के विरोध में बलोच विद्रोही संगठनों ने संघर्ष का ऐलान किया होकर, पाकिस्तानी लष्कर को सबक सिखाने के लिए पाकिस्तानी लष्कर के जवानों पर ज़ोरदार हमलें शुरू किये हैं। सोमवार को हुए हमलें इसीका हिस्सा थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.