‘झैनाब अंसारी’ की हत्या पर पाकिस्तान में तीव्र प्रतिक्रिया

पकिस्तान के पंजाब प्रान्त में स्थित कसूर शहर में ‘झैनाब अंसारी’ इस सात साल की लड़की पर हुए अत्त्याचार और उसके बेरहमी से हुए क़त्ल पर तीव्र प्रतिक्रिया उमटी है। पिछले हफ्ते ४ जनवरी को सात साल की झैनाब अंसारी लापता हुई थी। उसके बाद ९ जनवरी को उसका मृत शरीर कचरे के ढेर में मिला था।

मृतशरीर की पोस्ट मोर्टेम रिपोर्ट में झैनाब पर अत्त्याचार होने की बात सामने आई है। स्थानीय पुलिस ने इस प्रकरण में उदासीनता दिखने का आरोप करके नागरिकों ने बुधवार को प्रदर्शन शुरू किए। इस प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है और उसमें दो प्रदर्शनकारियों की मौत हुई है।

कसूर में हुई इस घटना पर पाकिस्तानी जनता की तीव्र प्रतिक्रिया उमटी है और राजधानी इस्लामाबाद, लाहोर जैसे शहरों में ‘जस्टिस फॉर झैनाब’, ‘सेव अवर चिल्ड्रेन’ एस घोषणाएँ और फलकों के साथ प्रदर्शन शुरू हुए हैं। पाकिस्तान के राजनीतिक पक्ष, कलाकार, मीडिया और सोशल मीडिया ने भी इस घटना पर ध्यान दिया है। इसके बाद पंजाब के साथ पाकिस्तान सरकर की कार्यक्षमता पर सवाल उपस्थित किए जा रहे है।

लाहोर उच्चन्यायालय ने ३६ घंटों में इस ‘झैनाब’ के हथियारों को ढूंड निकालने के आदेश दिए हैं। इस प्रदर्शन की पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान की संसद में पंजाब प्रान्त के साथ ही पाकिस्तान की केन्द्रीय सरकार ने इस्तीफा देना चाहिए, ऐसी मांग की जा रही है।

झैनाब अंसारी
झैनाब अंसारी
झैनाब अंसारी
झैनाब अंसारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.