बलोचिस्तान में हुए बम धमाके में छः पाकिस्तानी सैनिक ढ़ेर

इस्लामाबाद, (वृत्तसंस्था) – बलोचिस्तान में हुए बम धमाके में पाकिस्तानी सेना के मेजर समेत छः सैनिक मारे गए हैं। पाकिस्तान-ईरान की सीमा से १४ किलोमीटर दूरी पर स्थित रोड़ पर यह धमाका हुआ। इस घटना में रिमोट कंट्रोल के द्वारा विस्फोट करके पाकिस्तानी सेना की गाड़ी को लक्ष्य किया गया है। इस घटना की ज़िम्मेदारी का स्वीकार ‘बलोच लिबरेशन आर्मी’ ने किया है।

पाकिस्तान-ईरान की सीमा से मात्र १४ किलोमीटर दूरी पर बेलूदा के मकराना पहाडी क्षेत्र में बनें कुछ रास्तों का उपयोग बलोच बागी संगठन करता है। इन रास्तों का जायज़ा लेने के लिए पाकिस्तानी सेना के दक्षिणी बलुचिस्तान फ्रंटीयर कोअर के सैनिक गए थे। अपना काम खत्म करके लौट रहें इन सैनिकों की गाड़ी को रिमोट के जरिए किए गए बम धमाके में लक्ष्य किया गया। इस घटना में पाकिस्तानी सेना के मेजर नदीम अब्बास भट्टी समेत कुल छः सेनाकर्मी मारे जाने की बात कही गई है।

शुक्रवार के दिन हुए इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार ‘बलोच लिबरेशन आर्मी’ ने किया हैं। साथ ही, बलोचिस्तान में स्थित अन्य चार बागी संगठनों ने स्थापित किये हुए ‘बलोच राजी अजोई संगर’ इस संगठन ने भी इस हमले में अपना हाथ होने का दावा किया है। इस हमले में मारा गया पाकिस्तानी मेजर, बलोच नेताओं की हत्या करने के लिए तैयार किए गए पाकिस्तानी सेना के कथित ‘डेथ स्क्वाड’ का निर्माणकर्ता था, यह दावा ‘बलोच लिबरेशनआर्मी’ ने किया है। साथ ही, बलोचिस्तान की आज़ादी के लिए आवाज़ उठानेवाले संगठनों के विरोध में, नशीलें पदार्थों के गिरोहों के लिए हथियारों की आपूर्ति करने में भी इसी मेजर का हाथ था, यह दावा भी ‘बलोच लिबरेशन आर्मी’ ने किया है।

पाकिस्तान की सेना बलोचिस्तान की जनता पर अत्याचार का कहर ढ़ा रही है और कई बलोच कार्यकर्ता, युवकों को शिकार किया गया हैं। इसके अलावा सेना ने उठाएँ कई बलोच युवाओं का कुछ अतापता नहीं हैं। पाकिस्तान की सरकारी कागज़ों में ऐसें बलोच नागरिकों को लापता बताया गया हैं।

पाकिस्तान से हो रहें अन्याय के विरोध में बलोच नागरिकों ने संघर्ष शुरू किया है और इन नागरिकों के संगठनों ने ज़ुल्मी पाकिस्तानी सेना को सबक सिखाने के लिए, पाकिस्तानी सेना के सैनिक और अफसरों पर जोरदार हमलें करना शुरू किया है। शुक्रवार के दिन बम धमाका करके सेना की गाड़ी को लक्ष्य करना, बलोच जनता के विरोध का ही हिस्सा होने की बात दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.