सिरिया में इस्रायल के हमलों में ११ लोगों की मौत – हिजबुल्लाह का हथियारों का गोदाम था लक्ष्य

दमास्कस – इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने लेबनान की सीमा में से सीरिया में किए हमलों में 11 लोगों की मौत हुई। सीरिया के होम्स प्रांत प्रांत में स्थित हिजबुल्लाह के हथियारों के गोदामों पर यह हमले होने की जानकारी मानवाधिकार संगठन ने दी। इनमें ईरान से जुड़े संगठन के आतंकवादियों का समावेश होने का दावा इस संगठन ने किया।

Syria-Homs-Israel-400x240ब्रिटनस्थित मानवाधिकार संगठन के सीरिया स्थित रामी अब्दुल रहमान ने दी जानकारी के अनुसार, सात सिरियन जवान और चार ईरान से जुड़े आतंकवादियों की मौत हुई। होम्स स्थित ‘खिरबेत अल-तीन’ इस गांव के पास यह हमले हुए। सिरियन लष्कर के सूत्रों ने भी होम्स में हुए इस हमले की जानकारी दी।

इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने लेबनान की सीमा में घुसपैठ करके यह हमले किए। अपनी हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस्रायल के कुछ क्षेपणास्त्र सफलतापूर्वक सीधे होने का दावा सिरियन लष्कर के सूत्रों ने किया। उसी के साथ, इस्रायल के हवाई हमलों में सिरियन नागरिकों की मृत्यु होने का आरोप लष्कर के सूत्रों ने किया है। लेकिन विदेशी माध्यमों के दावों को अनदेखा करनेवाले इस्रायल के लष्कर ने इन आरोपों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Syria-Homs-Israel-01-300x169लेकिन सिरिया में चल रहे गृहयुद्ध की आड़ में, ईरान हिजबुल्लाह तथा इस्रायलविरोधी आतंकवादी गुटों को शस्त्रसिद्ध कर रहा होने का आरोप इस्रायल कर रहा है। इसलिए इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरा साबित होनेवाले इन आतंकवादी संगठनों को शस्त्रसिद्ध करने की ईरान की कोशिशें बर्दाश्त नहीं की जाएंगी, ऐसा इस्रायल ने इससे पहले ही जताया था।

सिरिया में हथियारों की तस्करी और हिजबुल्लाह के स्थान, इन्हें लक्ष करने की चेतावनी इस्रायल ने पहले ही दी थी। सन २०११ से २०१९ तक सिरिया में कम से कम २०० हवाई हमले किए होने की जानकारी इस्रायल के लष्कर ने जारी की थी। उसके बाद के दौर में भी, सिरिया में ईरान और हिजबुल्लाह के स्थान और अड्डे, इन्हें लक्ष्य करने के संकेत इस्रायल ने दिए थे। लेकिन इस्रायल ने इसकी जिम्मेदारी का स्वीकार सार्वजनिक रूप में नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.