जुंटा हुकूमत की हमलों के कारण पूर्वी म्यानमार में बड़े पैमाने पर जीवित हानि का डर – संयुक्त राष्ट्र संगठन की चेतावनी

नेप्यितौे – जुंटा हुकूमत के नेतृत्व में म्यानमार के लष्कर द्वारा पूर्वी म्यानमार में खूंखार और अंधाधुंध हमले जारी होकर, उससे लगभग एक लाख से अधिक लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। लष्कर की कार्रवाई जारी रहने के कारण, विस्थापितों को जीवनावश्यक सुविधाएँ भी उपलब्ध नहीं हो रहीं हैं और भूखमरी और संक्रामक बीमारियों के कारण प्रचंड जीवितहानि होने का डर है, ऐसी चेतावनी संयुक्त राष्ट्र संगठन ने दी है। संयुक्त राष्ट्र संगठन की यह चेतावनी आ रही है कि तभी म्यानमार के लष्कर ने पूर्वी म्यानमार के डेमोसो भाग पर नियंत्रण प्राप्त करने के लिए नई लष्करी टुकड़ियाँ भेजी होने की खबर ‘इरावद्दी न्यूज’ इस वेबसाइट ने दी है।

Myanmar-Junta-attacksम्यानमार के कई भागों में स्थानीय जनता ने लष्कर के विरोध में संघर्ष शुरू किया है। कुछ भागों में नए सशस्त्र गुट तैयार हुए होकर, पुराने बागी गुटों ने भी फिर से हथियार हाथ में लेने की बात सामने आई है। इन हथियारबंद गुटों को खत्म करने के लिए, म्यानमार के लष्कर ने विभिन्न भागों में हवाई हमलें तथा तोपों की मार शुरू की है। पूर्वी म्यानमार के ‘कयाह स्टेट’ प्रांत में, ‘केएनडीफ’ यह बागी गुट और नए से स्थापन हुए ‘पीपल्स डिफेन्स फोर्स’ द्वारा लष्कर के विरोध में संघर्ष जारी है। यह विरोध खत्म करने के लिए म्यानमार के लष्कर ने पिछले महीने कार्रवाई हाथ में ली थी।

इस कार्रवाई के दौरान बड़े पैमाने पर हवाई हमले और तोपों की मार शुरू है। इस कारण स्थानीय जनता को मजबूरन गाँव छोड़कर पास के जंगलों में विस्थापित होना पड़ा है। विस्थापित हुए लोगों की संख्या लगभग लाखों की तादाद में होने की बात बताई जाती है। लष्करी कार्रवाई के कारण इस भाग में जीवनावश्यक सुविधाओं की आपूर्ति करनेवालीं यंत्रणाएँ भी ध्वस्त हुईं होकर, विस्थापित खाने-पीने की तथा दवाइयों की भी किल्लत से परेशान हो रहे हैं, ऐसी जानकारी सूत्रों ने दी।

Myanmar-Junta-attacks-01-300x225संयुक्त राष्ट्र संगठन ने इसकी गंभीर दखल ली है। अगर लष्करी कार्रवाई ऐसी ही जारी रही, तो इस भाग में भूखमरी और बीमारियों के संक्रमण से बड़े पैमाने पर जीवित हानि (मास डेथ्स) हो सकती है, ऐसी चेतावनी संयुक्त राष्ट्र संगठन के अधिकारी टॉम अँड्य्रुज् ने दी। अगर इस जीवित हानि को रोकना है, तो अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय ने फौरन इसकी दखल लेना आवश्यक है, ऐसा आवाहन भी तो उन्होंने किया।

इसी बीच, म्यानमार की जुंटा हुकूमत ने देश की अग्रसर लोकतंत्रवादी नेता आँग सॅन स्यू की पर कार्रवाई का शिकंजा और भी ज़ोर से कसा है। गुरुवार को म्यानमार की ‘मिलिटरी कौन्सिल’ ने स्यू की पर भ्रष्टाचार के नए आरोप दाखिल किए होने को ऐलान किया। स्यू की ने छह लाख डॉलर्स के कैश और सोने का रिश्वत के रूप में स्वीकार किया है, ऐसा इसमें बताया गया है। स्यू की पर लगाया गया यह छठा और सबसे गंभीर आरोप है, ऐसा बताया जाता है। इससे पहले उन पर राजद्रोह कोमा आयात निर्यात के नियम तोड़ना कामा दूरसंचार कानून का भय कामा राष्ट्रीय आपत्ती कानून का भंग करना और नागड़ी असंतोष को प्रोत्साहन देना इन जैसे आरोप रखे गए हैं।

लष्करी विमान दुर्घटना में १२ लोगों की मौत

गुरुवार को म्यानमार के मंडाले भाग में एक लष्करी विमान गिरकर हुई दुर्घटना में कम से कम १२ लोगों की मौत हुई है। उनमें म्यानमार के प्रभावशाली बौद्ध भिक्षु भदंत कविसारा समेत छह लष्करी अधिकारियों का समावेश है। पायलट गंभीर रूप से घायल हुआ है और उसे अस्पताल में दाखिल किया गया होने की जानकारी लष्कर ने दी। म्यानमार में फरवरी महीने में लष्कर ने बगावत कराने के बाद, दूसरे ही दिन लष्करी अधिकारियों ने बौद्ध भिक्षु भदंत कविसारा से मुलाकात की थी, ऐसी जानकारी सामने आई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.