जर्मनी में सवा लाख से भी अधिक निर्वासित लापता

स्थानीय दैनिक ने किया दावा

germany

जर्मनी में पिछले वर्ष दाख़िल हुए १० लाख़ से भी अधिक निर्वासितों में से पूरे सवा लाख़ से भी अधिक निर्वासित लापता हुए होने का खलबलीजनक दावा स्थानीय दैनिक ने किया है। जर्मनी के अंतर्गत सुरक्षा मंत्रालय की ओर से दी गयी जानकारी के आधार पर यह दावा किया जा रहा है, ऐसा ‘सुडॉईश झायटुंग’ इस दैनिक ने बताया। इस दावे से यह बात सामने आ गयी है कि युरोपीय देशों में आ धमकनेवाले निर्वासितों के झुंड़ों पर किसीका भी नियंत्रण नहीं है, जिससे युरोपीय देशों की सुरक्षा की समस्या गंभीर बन चुकी है।

पिछले साल फ़्रान्स पर हुए आतंकवादी हमलों में, बिना किसी तहकिक़ात के या बिना किसी क़ानून का पालन किये युरोपीय देशों में दाख़िल हुए निर्वासितों का सहभाग होने की बात स्पष्ट हुई थी। इस हमले के बाद हालाँकि युरोपीय देशों ने सुरक्षाविषयक उपाययोजनाएँ लागू करने की शुरुआत की है, मग़र फिर भी आतंकवादी हमलों का ख़तरा अभी भी क़ायम है। विभिन्न देशों के गुप्तचर संगठन तथा ‘युरोपोल’ जैसी यंत्रणा ने, युरोप को आतंकवादी हमलों का ख़तरा होने की स्पष्ट चेतावनी दी है। इस पार्श्वभूमि पर, जर्मनी जैसे देश में पूरे सवा लाख़ निर्वासितों का लापता होना, यह धक्कादायी बात साबित हो रही है।

1-lakh-25-thousand-migrants-missing-in-germany

जर्मनी की ‘लेफ़्ट पार्टी’ इस पक्ष ने, देश में दाख़िल हुए निर्वासितों की जानकारी माँगनेवाली अर्ज़ी अंतर्गत सुरक्षा मंत्रालय के पास प्रस्तुत की थी। उसके जवाब में, ‘फ़ेड़रल ऑफ़िस फ़ॉर मायग्रेशन’ के प्रमुख फ़्रँक जुर्गन वाइज़ ने, देश मे लगभग चार लाख़ निर्वासितों के पास आवश्यक परिचयपत्र न होने की जानकारी दी है। जर्मनी में गत वर्ष दाख़िल हुए १० लाख़ से भी अधिक निर्वासितों में से तक़रीबन १३ प्रतिशत निर्वासित, उन्हें प्रदान किये गये आश्रयस्थान में दाख़िल ही नही हुए हैं, यह भी उन्होंने बताया।

जर्मन सरकार द्वारा प्रदान किये गये आश्रयस्थानों में दाख़िल न हुए निर्वासितों की उचित जानकारी भी सरकार के पास न रहने की बात सामने आयी है। अंतर्गत सुरक्षा विभाग ने अर्ज़ी का जवाब देते समय, दो विकल्पों की संभावना व्यक्त की है। उसके अनुसार, ‘लापता’ निर्वासित या तो किसी दूसरे देश में चले गये होंगे या फिर जर्मनी में ग़ैरक़ानूनी रूप में वास्तव्य कर रहे होंगे, ऐसा बताया गया है। जर्मनी के अंतर्गत सुरक्षा विभाग द्वारा दिया गया जवाब, देश की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए गंभीर एवं चिंताजनक माना जा रहा है।

पिछले सालभर में जर्मनी सहित युरोपीय देशों में तक़रीबन १५ लाख से भी अधिक निर्वासित आ धमके होने की बात सामने आयी है। नये वर्ष में, निर्वासितों के इस रेले की रफ़्तार और भी बढ़ रही है, यह पिछले डेढ़ महीने में ग्रीस में दाख़िल हुए निर्वासितों के आँकड़ो से स्पष्ट हो रहा है। ऐसे हालातों में, पहले ही दाख़िल हो चुके निर्वासितों का पंजीकरण ठीक से न होना, यह बात जर्मनीसहित अन्य युरोपीय देशों की सुरक्षा पर सवाल उठानेवाली है।

कुछ दिनों पहले ही, युरोप की पुलीस यंत्रणा माने जानेवाले ‘युरोपोल’ ने, ‘आयएस’ से प्रशिक्षणप्राप्त लगभग पाँच हज़ार से भी अधिक आतंकवादी युरोप में दाख़िल हुए होने की चेतावनी दी थी। इस चेतावनी की पार्श्वभूमि पर, पूरे सवा लाख़ निर्वासित ‘लापता’ हुए होने का दावा खलबली मचानेवाला साबित हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.