अमरिकी विध्वंसक की गश्ती के बाद चीन के विमानवाहक युद्धपोत का तैवान स्ट्रेट में प्रवास

बीजिंग/तैपेई – अमरीका के विध्वंसक ने तैवान जलडमरूमध्य (तैवान स्ट्रेट) में गश्ती करने के महज़ २४ घंटों में चीन का विमानवाहक युद्धपोत ‘कॅरिअर ग्रुप’ समेत इस क्षेत्र में दाखिल हुआ होने की बात सामने आयी है। चीन का नया विमानवाहक युद्धपोत ‘शॅन्डॉंग’ ने ग्रुप के अन्य युद्धपोतों के साथ रविवार को तैवान की सागरी सीमा के नज़दीकी क्षेत्र में से प्रवास किया होने की ख़बर चिनी नौसेना ने दी। यह प्रवास जारी रहते समय ही, चीन के दो लष्करी विमानों ने तैवान की हवाईसीमा में घुसपैंठ की होने का आरोप तैवानी यंत्रणाओं ने किया है।

शनिवार को, क्षेपणास्त्रभेदी यंत्रणा से लैस ‘युएसएस मस्टिन’ इस विध्वंसक ने तैवान जलडमरूमध्य में गश्ती की थी। अमरिकी विध्वंसक पर नज़र रखने के लिए चीन ने अपना विध्वंसक और लड़ाक़ू विमान रवाना किये होने की जानकारी सामने आयी थी। उसके बाद महज़ २४ घंटों में चीन के नये विमानवाहक युद्धपोत ‘शॅन्डॉंग’ का अपने ‘कॅरिअर ग्रुप’ समेत तैवान के नज़दीक दाखिल होना ग़ौरतलब साबित होता है। ‘शॅन्डॉंग’ अपने बेड़े के युद्धपोतों समेत ‘साऊथ चायना सी’ में अभ्यास करनेवाला होने की जानकारी चिनी नौसेना ने दी।

तैवान यह अपना ही भूभाग होने का दावा चीन कर रहा है। तैवान पर कब्ज़ा करने के लिए चीन ने लष्करी कार्रवाई की धमकियाँ भी दीं हैं। चीन की इन धमकियों को प्रत्युत्तर देने के लिए, अमरीका ने तैवान को बड़े पैमाने पर रक्षासहयोग की आपूर्ति की होकर, अमरिकी युद्धपोतों की तैवान के नज़दीकी क्षेत्र में आवाजाही भी बढ़ायी गयी है। इससे चीन अधिक ही बेचैन हुआ होकर, तैवान पर दबाव बढ़ाने के लिए गतिविधियाँ जारी हैं।

पिछले महीने में ही चीन के लड़ाक़ू एवं बॉम्बर विमानों ने लगभग २६ बार तैवान की सीमा में घुसपैंठ की होने की बात सामने आयी थी। अब ठेंठ विमानवाहक युद्धपोत भेजकर चीन ने अपनीं हरक़तें अधिक ही बढ़ाने के संकेत दिये हैं। रविवार को विमानवाहक युद्धपोत प्रवास कर रहे होते समय ही, चीन के ‘वाय-८ अँटी सबमरिन वॉरफेअर प्लेन’ और ‘शांक्सी वाय-८ इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर एअरक्राफ्ट’ ने तैवान की हवाईसीमा में घुसपैंठ की, यह बात सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.