चीन के शांघाई शहर में ‘विकेंड लॉकडाऊन’ का ऐलान – राजधानी बीजिंग में भी कोरोना के नए मामले पाए जाने से प्रतिबंध

बीजिंग/शांघाय – कोरोना लॉकडाऊन से पिछले हफ्ते ही मुक्त हुए शांघाई शहर में फिर से नए लॉकडाऊन का ऐलान किया गया है। शांघाय शहर के आठ प्रमुख हिस्सों में डेढ़ करोड़ से अधिक नागरिकों को यह नए प्रतिबंध नुकसान पहुँचाएँगे। फिलहाल सिर्फ हफ्ते के दो दिन लॉकडाऊन का ऐलान किया गया है, फिर भी पूर्व अनुभव के मद्देनज़र इसकी समय सीमा बढ़ने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। शांघाई के साथ ही राजधानी बीजिंग में भी नए प्रतिबंधों का ऐलान होने का वृत्त है।

पिछले कुछ महीनों में चीन के विभिन्न प्रांतों के साथ प्रमुख शहरों में कोरोना का लगातार विस्फोट होता देखा गया है। मार्च के शुरू से ही चीन की अर्थव्यवस्था का प्रमुख केंद्र शांघाई में बड़ी संख्या में कोरोना के मामले दर्ज़ होने लगे थे। यह विस्फोट अभी तक बंद नहीं हुआ है और आर्थिक एवं व्यापारी केंद्र शांघाई के साथ राजधानी बीजिंग में भी कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। मार्च में शुरू हुए कोरोना के इस नए विस्फोट को रोकने के लिए शासक कम्युनिस्ट हुकूमत ने ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ के तहत लॉकडाऊन का ऐलान किया था।

मार्च के आखरी दिनों शुरू हुआ यह लॉकडाऊन कुल दो महीनों तक चला। नागरिकों का असंतोष चरम स्तर पर जाने से इसकी गूंज सुनाई देने से जून के १ तारिख को इस लॉकडाऊन के प्रतिबंध हटाए गए थे। इस निर्णय के साथ ही शांघाई के ढ़ाई करोड़ लोगो ने राहत की साँस ली थी। लेकिन, इसके १० दिन बाद ही शांघाई में फिर से लॉकडाऊन का ऐलान किया गया है। शांघाई के पुडौंग के साथ आठ जिलों में लॉकडाऊन जारी होगा। इससे डेढ़ करोड़ से अधिक लोगों को नुकसान पहुँच सकता है, ऐसी जानकारी माध्यमों ने साझा की है।

चीनी यंत्रणाओं ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार शांघाई का यह नया लॉकडाऊन फिलहाल ‘विकेन्ड’ यानी हफ्ते के आखरी दो दिनों तक ही सीमित रहेगा। इस दौरान शांघाई के ६० प्रतिशत से अधिक हिस्से में ‘मास टेस्टिंग’ किया जाएगा। इस क्षेत्र के लोगों को घर से बाहर निकलने पर पूरी पाबंदी लगायी गयी है। नए ऐलान की वजह से शहर के कई हिस्सों में फिर से ड़र का माहौल बना है और सोशल मीडिया पर नाराज़गी एवं चिंता जताई जा रही है। इससे पहले मार्च के अन्त में एक हफ्ते के लिए लगाया गया लॉकडाऊन अनिश्चित समय तक बढ़ाने का निर्णय किया गया था।

इस दौरान शांघाई के लॉकडाऊन के साथ ही राजधानी बीजिंग में नए प्रतिबंध लगाए जाने की बात सामने आ रही है। बीजिंग के चाओयांग डिस्ट्रिक्ट क्षेत्र में कोरोना के नए मामले पाए गए हैं। इस कारण वहां के क्षेत्र में मनोरंजन के स्थानों के साथ फिटनेस और ट्रेनिंग केंद्र बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। इस क्षत्र में मास टेस्टिंग भी शुरू किया गया है और शुक्रवार को २१ लोग कोरोना के चपेट में होने की बात स्पष्ट हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.