अमरिका एवं युरोपियन देशो ने आक्रामक रशिया का ख़तरा पहचाना है – अमरिकी विदेशमंत्री का इशारा

वॉशिंगटन: अमरिका एवं यूरोपीय देशों के सामने आए चुनौती में रशिया यह प्रमुख आवाहन होकर पिछले कई वर्षों में रशिया ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ती आक्रामकता दिखानी शुरू की है। इस नए आक्रमक रशिया का खतरा अमरिका एवं यूरोपीय देशोंने पहचाना है, ऐसा इशारा अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने दिया है। अमरिका की राजधानी वाशिंगटन में विल्सन सेंटर में हुए एक कार्यक्रम में विदेश मंत्री टिलरसन ने अमरिका के यूरोप नीति के बारे में भूमिका स्पष्ट की है। अगले हफ्ते टिलरसन यूरोप के दौरे पर जाने वाले हैं और इस पृष्ठभूमि पर यह विधान महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

अमरिका एवं यूरोप इन दोनों को भी रशिया से अच्छे संबंध रखने की इच्छा है। फिर भी यूक्रेन संघर्ष एवं उसके बाद रशिया की नीति आड आने का दावा अमेरिकी विदेश मंत्री ने किया है। इसके लिए रशिया जिम्मेदार होकर भव्य एवं आक्रामक लष्करी युद्धाभ्यास, साइबर हमला, अन्य देशों के अंतर्गत व्यवस्था में हस्तक्षेप करने का प्रयत्न, जैसे बातों की वजह से रशिया ने अपनी वर्चस्ववादी निति दिखानी शुरू करने का आरोप टिलरसन ने किया है। अमरिका एवं यूरोप के रशिया के साथ अच्छे संबंध होने से, युक्रेन पर समाधान निकालने की बात निर्णायक मानी जा रही है।

आक्रामक रशिया, ख़तरा, टिलरसन, अमरिका, यूरोप, इशारा, वॉशिंगटन, अटलांटिक काउंसिल / बाल्कन

अमेरिकी विदेशमंत्री ने अपने विधान में यूरोप की सुरक्षा के लिए अपना देश वचनबद्ध होने का दावा करके राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले १० महीने में इस बारे में लिए निर्णय का उल्लेख किया है। यूरोप में अमेरिकी लष्करसज्जता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त १.४ अब्ज डॉलर्स का प्रावधान, यूरोपीय देशों में अमेरिकी इंधन के निर्यात पर जोर एवं पूर्व यूरोप के देशों को बड़ी तादाद में रक्षा सहायता, इन मुद्दों पर विदेश मंत्री टिलरसन ने उस समय जोर दिया है।

टिलरसन ने रशिया के खतरे के बारे में इशारा देते हुए, अमरिका के अग्रणी अभ्यास गट के तौर पर पहचाने जाने वाले, अटलांटिक काउंसिल ने अमरिका का बाल्कन देशों की नीति के बारे में नया रिपोर्ट प्रसिद्ध किया है। इस रिपोर्ट में अमरिकाने बाल्कन देशों में स्थायी रूप से लष्करी तैनाती शुरू करें, ऐसी सलाह दी गई है। २ दिनों पहले अमरिका से बाल्कन के लिए विशेष दूतो की नियुक्ति करने का विचार करने का वृत्त सामने आया है।

‘बाल्कन फॉरवर्ड: अ न्यू यूएस स्ट्राटेजी फॉर रीजन’ नामक इस रिपोर्ट में अमरिका ने कोसोवो के साथ अन्य देशों में स्थायी रूप से रक्षा तैनाती करके बाल्कन के सुरक्षा की जिम्मेदारी लें, ऐसी सिफारिश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.