उत्तर कोरिया का नया मिसाइल परीक्षण

  • किम जॉन्ग-उन ने उत्तर कोरिया ‘न्यूक्लियर स्टेट’ बनाने की घोषणा की

  • अमरिका, ब्रिटेन के साथ कई देश मिसाइल की रेंज में आने की धमकी

  • अमरिका के साथ दुनियाभर के प्रमुख देशों का कड़ा विरोध

प्योनगॅंग: करीब १३ हजार किलोमीटर की दूरी तक निशाना साधने वाले ‘हॉसॉन्ग-१५’ इस अंतरमहाद्विपीय बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करके उत्तर कोरिया ने खलबली मचाई है। इस मिसाइल परीक्षण के साथ ही उत्तर कोरिया ‘न्यूक्लिअर स्टेट’ बन गया है और अमरिका भी उत्तर कोरिया के मिसाइल की रेंज में आने का इशारा उत्तर कोरिया ने दिया है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के इस परीक्षण का निषेध करके अमरिका इसका ‘ख्याल रखेगा’ ऐसा इशारा दिया है।

उत्तर कोरिया की राजवट से संलग्न एक न्यूज़ चैनल ने प्रसिद्ध की जानकारी के अनुसार, बुधवार सुबह ‘प्योनगॅंग’ में स्थित लष्करी अड्डे से इस मिसाइल को प्रक्षेपित किया गया है। प्रक्षेपण के ५३ मिनट बाद ‘हॉसॉन्ग-१५’ बैलेस्टिक मिसाइल १००० किमी दूरी पर स्थित ‘सी ऑफ़ जापान’ में जा गिरा।

मिसाइल परीक्षण

अब तक उत्तर कोरिया ने किए बैलेस्टिक मिसाइलों के परीक्षण में से यह सबसे बड़ा परिक्षण था, ऐसा दावा उत्तर कोरियन न्यूज़ चैनल ने किया है। इस वजह से अंतरमहाद्विपीय बैलेस्टिक मिसाइल की रेंज में वॉशिंग्टन, दिल्ली, लन्दन, बीजिंग, मॉस्को, पैरिस, केनबेरा, जोहान्सबर्ग यह प्रमुख शहर आते हैं, ऐसा उत्तर कोरिया ने घोषित किया है। इस मिसाइल पर उतनी ही क्षमता के परमाणु विस्फोटक लादे जा सकते हैं, ऐसा इशारा उत्तर कोरिया के नेतृत्व ने दिया है।

अमरिका और दक्षिण कोरिया के लष्कर ने भी उत्तर कोरिया के इस दावे की पुष्टि की है और ‘हॉसॉन्ग-१५’ मिसाइलों में दुनिया के हर देश पर हमला करने की क्षमता है, ऐसा अमरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा है। अब तक उत्तर कोरिया ने किए मिसाइल परीक्षणों में से बुधवार को किया हुआ परीक्षण सबसे सफल था, ऐसा भी मैटिस ने आगे कहा है।

मिसाइल परीक्षण

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इस मिसाइल परीक्षण का निषेध किया है। साथ ही अमरिका इस बात का उचित ‘ख्याल रखेगा’ ऐसा सूचक विधान भी किया है। इस परीक्षण की वजह से अमरिका की उत्तर कोरिया नीति में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है, ऐसा भी ट्रम्प ने कहा है। जापान के प्रधानमंत्री ‘शिंजो एबे’ ने यह परीक्षण प्रक्षोभक और अस्वीकृत होने की टीका की है।

दौरान, उत्तर कोरिया नए मिसाइल परीक्षण की तैयारी कर रहा है, ऐसा इशारा कुछ घंटों पहले जापान ने दिया था। जापानी लष्कर ने पकडे रेडिओ सिग्नल के आधार पर यह इशारा दिया गया था। साथ ही जापान ने अपने लष्कर को सतर्क रहने के आदेश दिए थे। उधर चीन ने उत्तर कोरिया को जोड़ने वाले ‘फ्रेंडशिप ब्रिज’ को बंद कर दिया है। उत्तर कोरिया को जुड़ने वाले इस मार्ग से चीन की ओरसे मालवाहक जहाजों का बड़े पैमाने पर परिवहन होता है। इस मार्ग को बंद करके चीन ने उत्तर कोरिया पर दबाव बढाने की कोशिश की है। लेकिन चीन के इस दबाव को उत्तर कोरिया ने घास नहीं डाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.