बाल्टिक से लेकर ‘ब्लॅक सी’ तक के क्षेत्र में रशिया यूरोप के आगे – अमरिकी विदेश मंत्री के सलाहकार का इशारा

वॉशिंगटन: ‘पश्चिमी देशों की सुरक्षा को रशिया की ओर से खतरा अतिशय स्पष्ट और खुला है। अटलांटिक के दोनों पक्षों को इस की तरफ नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसके पहले के रशियन संघराज्य की तरह बाल्टिक से ब्लॅक सी क्षेत्र तक यूरोप को रशिया का खतरा कायम है’, ऐसा इशारा अमरिकी विदेश मंत्री के सलाहकार ब्रायन हुक ने दिया है। इस समय हुक ने रशिया के ‘झैपड २०१७’ के साथ अन्य युद्धाभ्यासों का उल्लेख करके रशिया की लष्करी क्षमता यूरोप से आगे होने का दावा किया है।

अमरिका में स्थित ‘सेण्टर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज’ इस अभ्यासगुट के कार्यक्रम में बोलते समय हुक ने यूरोप को रशिया से खतरा है इस बात का पुनरुच्चार किया। ‘रशिया की ओर से संभावित पारंपरिक खतरा है। यूरोप की वर्तमान की लष्करी तैनाती और रचना भी रशिया के वर्चस्व के लिए मददगार साबित होने वाली है। रशिया की ओर से संभावित खतरे को प्रत्युत्तर देने के लिए अमरिका वचनबद्ध है’, ऐसा हुक ने कहा है।

बाल्टिक, खतरा, रशिया, यूरोप, प्रत्युत्तर, अमरिका, युक्रेनरशिया के खतरे के बारे में अधिक जानकारी देते समय हुक ने जोर्जिया और युक्रेन के संघर्ष का उल्लेख किया है। उसी समय राशियन रक्षा दल का आधुनिकीकरण, नए परमाणु का निर्माण और यूरोपीय सीमाओं के पास बढती लष्करी तैनाती इस बात की तरफ भी अमरिकी सलाहकार ने ध्यान आकर्षित किया है।

पिछले हफ्ते में ही, नाटो ने रशिया के संभावित हमले का सामना करने के लिए दो नए कमांड सेंटर्स की स्थापना और अगली सभी मुहिमों में सायबर सुरक्षा का समावेश करने का निर्णय लिया था। उसी दौरान सभी यूरोपीय देश गतिमान लष्करी गतिविधियों के लिए देश की मुलभुत सुविधाओं को सज्ज रखे, ऐसी मांग भी नाटो ने की थी। उसके बाद यूरोपीय देशों ने यूरोप के स्वतंत्र लष्कर की बुनियाद साबित होने वाले महत्वपूर्ण अनुबंध पर हस्ताक्षर करके रक्षा सज्जता के लिए तेज गतिविधयां करने के संकेत दिए थे।

रशिया ने भी पिछले दो महीनों में ‘झैपड युद्धाभ्यास’, ‘इस्कंदर मिसाइल की कैलिनिनग्रेड में तैनाती’ और ‘टोपोल-एम’ व ‘सैटन-२’ इस मिसाइल परिक्षण के माध्यम से युद्ध सज्जता के संकेत दिए हैं। गुरुवार को रशिया के उपप्रधानमंत्री दिमित्रि रोगोझिन ने, सन २०१८ में रशिया का ‘टीयु-१६०एम२’ यह ‘न्यूक्लियर कैपेबल स्ट्रेटेजिक बोम्बर’ फिर से उड़ान के लिए सज्ज होने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.