सीरिया के हवाई हमलों के ज़रिये अमरीका की ईरान को चेतावनी – अमरिकी वरिष्ठ अधिकारी का दावा

वॉशिंग्टन – सीरिया में स्थित अमरिकी सैन्य अड्डे पर हमले करनेवाले आतंकियों को खत्म करने में सफलता मिली है। इस कार्रवाई के माध्यम से अमरिकी सैनिकों को लक्ष्य कर रहे ईरान को आवश्‍यक संदेश मिला होगा, ऐसा दावा अमरीका के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया। तथा आगे भी सीरिया में मौजूद आतंकी ठिकाने और उनके समर्थकों को लक्ष्य किया जाएगा, ऐसा इस अधिकारी ने कहा।

पिछले हफ्ते १५ अगस्त को सीरिया के ‘देर अल-ज़ोर’ क्षेत्र में अमरिकी सैन्य अड्डे पर जोरदार हमले हुए। अमरिकी सेना ने इस हमले के दौरान हमलावर ड्रोन को मार गिराया था। शुरू में अमरीका ने इस हमले के लिए किसी को ज़िम्मेदार बताना टाल दिया था। लेकिन, इस ड्रोन हमले के पीछे ईरान से जुड़े आतंकी संगठन होने की बात स्पष्ट होने के बाद ईरान के साथ परमाणु समझौता करने की बड़ी कोशिश कर रहे बायडेन प्रशासन की कड़ी आलोचना हुई।

दो दिन पहले अमरीका ने सीरिया के सैन्य ठिकाने पर हवाई हमले किए। इसमें ईरान से जुडे आतंकी संगठन के चार आतंकी मारे गए। इस दौरान सात रॉकेट लौन्चर्स नष्ट किए गए, यह जानकारी अमरीका के ‘सेंटकॉम’ ने प्रदान की। साथ ही ‘अपाचे हेलीकॉप्टर्स’, ‘एसी-१३०’ गनशिप’ और ‘एम७७७’ तोप नष्ट करने का दावा भी किया जा रहा है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के आदेश पर यह कार्रवाई की गई, यह ऐलान अमरिकी यंत्रणा कर रही है। अमरीका के सेंटकॉम ने इस हवाई हमले का वीडियो जारी किया।

सीरिया में अमरिकी सैन्य ठिकाने पर हुए हमलों के लिए ज़िम्मेदार आतंकियों पर हवाई हमले करके ईरान को जरूरी संदेश दिया, ऐसा दावा अमरीका कर रही है। साथ ही इसके आगे भी ईरान और ईरान से जुड़े आतंकियों पर इसी तरह की कार्रवाई जारी रहेगी, यह ऐलान भी अमरीका के रक्षा संबंधित नीति के उपमंत्री कॉलिन काहल ने किया। इसी बीच सेंटकॉम के प्रमुख ने ईरान का स्पष्ट ज़िक्र करना टालकर आतंकी संगठन और उनके समर्थकों पर अमरीका कार्रवाई करती रहेगी, ऐसा घोषित किया।

इसी बीच अमरीका और ईरान का परमाणु समझौता आखरी चरण में पहुँचा है। अगले कुछ दिनों में यह समझौता होगा, यह दावा अमरिकी माध्यम कर रहे हैं। लेकिन, इस्रायल और खाड़ी के मित्रदेश ईरान के इस परमाणु समझौते की वजह से बायडेन प्रशासन पर अपनी नाराज़गी जता रहे हैं। साथ ही अमरीका और ईरान के इस परमाणु समझौते से हमारा संबंध नहीं है, ऐसा इस्रायल काफी स्पष्ट तौर पर कह रहा है। ऐसी स्थिति में सीरिया में ईरान से जुडे आतंकी संगठन पर कार्रवाई करके बायडेन प्रशासन इस्रायल के साथ खाड़ी के अपने मित्रदेशों को आश्‍वस्त करने की कोशिश कर रहा है। इसी लिए अमरीका ने सीरिया में यह हमला किया हुआ दिखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.