पाकिस्तानी सेना का ‘तेहरिक’ से घनघोर संघर्ष शुरू होगा – अफ़गान तालिबान ने भी ड्युरंड सीमा पर तोप, रॉकेट लौंचर्स तैनात किए

इस्लामाबाद – पिछले कुछ हफ्तों से पाकिस्तानी सेना और तेहरिक-ए-तालिबान (टीटीपी) की चर्चा असफल हो रही है। इसके बाद पाकिस्तानी सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने आतंकियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के संकेत दिए हैं। पाकिस्तानी सेना जल्द ही खैबर-पख्तूनख्वा, बलोचिस्तान के क्षेत्र में तेहरिक के आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू कर सकती है। इसके लिए पाकिस्तानी सेना ने आवश्‍यक गतिविधियाँ शुरू की हैं और इसी बीच अफ़गानिस्तान में तालिबान ने पाकिस्तान की सीमा के करीब तोप और रॉकेट लौन्चर्स तैनात किए हैं।

पिछले तीन महीनों से पाकिस्तान की सेना और तेहरिक के आतंकियों ने युद्धविराम किया था। लेकिन, पिछले कुछ हफ्तों से पाकिस्तान और तेहरिक के आतंकी एक-दूसरे पर युद्धविराम तोड़ने के आरोप लगा रहे हैं। पाकिस्तान की सेना ने अफ़गानिस्तान में अपने हस्तकों की सहायता से ‘तेहरिक’ के चार वरिष्ठ कमांडर्स को मार डाला, यह आरोप तेहरिक के नेता लगा रहे हैं। इनमें ओमर खालिद खुरासानी, मुफ्ती हसन, हफिज़ दौलत खान का समावेश है। इसी बीच दो दिन पहले तेहरिक के संस्थापक ‘अब्दुल वली’ का जमाई अफ़गानिस्तान के पाकतिका प्रांत में हुए विस्फोट में मारा गया। हमारे चारों कमांडर्स की हत्या के पीछे पाकिस्तानी सेना होने का आरोप तेहरिक लगा रही है।

इसी बीच पाकिस्तानी सेना युद्धविराम के उल्लंघन के लिए तेहरिक को ज़िम्मेदार ठहराह रही है। पिछले कुछ हफ्तों में तेहरिक ने पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा और बलोचिस्तान प्रांत में फिर से अपना वर्चस्व स्थापित करना शुरू किया है। पाकिस्तानी सैनिकों से लेकर कर्नल के पद के अधिकारी तेहरिक के हमलों में मारे जाने की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से सामने आ रही है। लेकिन, किसी भी संघर्ष में होनेवाले नुकसान की जानकारी साझा ना करनेवाली पाकिस्तानी सेना ने इस पर खुलासा नहीं किया।

ऐसी स्थिति में पाकिस्तान की सेना ने तेहरिक के बड़े नेताओं के विरोध में कार्रवाई के आदेश जारी किए हैं। इसके लिए पाकिस्तानी सेना खैबर-पख्तूनख्वा और बलोचिस्तान प्रांत में तेहरिक के आतंकियों पर कार्रवाई करेगी, यह दावा किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में पाकिस्तान के सेनाप्रमुख ने इस क्षेत्र में सैन्य कमांड के नेतृत्व मे किए बदलाव यही संकेत दे रहे हैं, ऐसा स्थानिय माध्यमों का कहना हैं। लेकिन, इन दोनों प्रांतों में पाकिस्तानी सेना के विरोध में स्थानिय नागरिकों में बना असंतोष इस कार्रवाई के सामने की बड़ी चुनौती साबित हो सकता हैं, इस ओर पाकिस्तानी पत्रकार ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

पाकिस्तानी सेना सीमा के करीब तेहरिक के आतंकियों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है और ऐसे में अफ़गानिस्तान में तालिबान ने पाकिस्तान की सेना पर कार्रवाई करने की तैयारी की जानकारी भी सामने आ रही है। अफ़गानिस्तान के रक्षामंत्री मुल्ला याकूब ने ड्युरंड लाईन पर तोप और रॉकेट लौन्चर्स तैनात करने के आदेश जारी किए हैं। अफ़गानिस्तान के पाकतिया प्रांत की पटाण सीमा के करीब यह तैनाती होने के फोटो जारी हुए हैं। पाकिस्तानी सेना की ड्युरंड लाईन पर होनेवाली हरकत को जवाब देने के लिए यह तैनाती की गई है, ऐसा अफ़गान माध्यमों का कहना है।

इसी बीच, इस महीने के आरंभ में अमरीका ने अफ़गानिस्तान में ड्रोन हमला करके अल कायदा का प्रमुख अल जवाहिरी को ढ़ेर किया। अफ़गानिस्तान में इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान की सेना ने अमरीका को पूरी सहायता की, यह आरोप लगाया जा रहा है। इससे तालिबान में पाकिस्तान के खिलाफ असंतोष पनप रहा है। इस पृष्ठभूमि पर तालिबान अब पाकिस्तान की सीमा के करीब इतनी बड़ी तैनाती करके पाकिस्तान की सेना को चेतावनी दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.