रशिया पर हमला करने की क्षमता के हथियार अमरीका यूक्रेन को प्रदान नहीं करेगी – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन

वॉशिंग्टन/मास्को – रशिया पर हमला करने की क्षमता वाले ‘मल्टिपल लौंच रॉकेट सिस्टम्स’ (एमएलआरएस) यूक्रेन को प्रदान नहीं किए जाएंगे, ऐसा अमरीका ने घोषित किया। यह घोषणा अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन को करनी पड़ी क्योंकि, यूक्रेन ने अमरीका के सामने ‘एमएलआरएस’ की माँग रखी थी। इस पर अमरीका गतिविधियाँ करने की बात सामने आने पर रशिया ने इस पर दहलानेवाला इशारा दिया था। यह कार्रवाई ‘रेड लाईन’ क्रॉस करनेवाली होगी और इसके खिलाफ उचित कार्रवाई होगी, ऐसा रशिया ने इशारा दिया था।

मारिओपोल के बाद रशियन सेना यूक्रेन के अन्य अहम शहरों पर कब्ज़ा करने की तैयारी में है। यूक्रेन की सेना का विरोध रशिया के हमले के सामने फीका पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में यूक्रेन ने रशिया पर हमले करने के लिए अमरीका के सामने ‘एमएलआरएस’ मांग रखी थी। अमरीका ने भी इस पर जवाब देने के लिए गतिविधियाँ शुरू की थीं। लेकिन, रशिया ने इस पर गंभीर संज्ञान लिया। अमरीका ने ऐसा निर्णय लिया तो यूक्रेन रशियन शहरों पर हमला कर सकेगा। यह बात रशिया के ‘रेड लाईन’ का उल्लंघन साबित होगी, यह चेतावनी रशिया ने दी थी। इसके बाद अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ने शीघ्र ही इस पर खुलासा किया।

रशिया पर हमला करने की क्षमता वाली रॉकेट सिस्टम यूक्रेन को प्रदान नहीं होंगे, यह राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने स्पष्ट किया। उनके इस निर्णय पर रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और रशिया की सिक्युरिटी काऊन्सिल के प्रमुख दिमित्री मेदवेदेव ने संतोष व्यक्त किया। यह निर्णय उचित है क्योंकि, अमरीका ने यूक्रेन को ‘एमएलआरएस’ प्रदान किए होते तो रशियन शहरों पर हमले होते। रशिया ने अपने शहरों पर ऐसे हमले करने का निर्णय जहां पर हुआ उन ठिकनों को नष्ट किया होता। इनमें से कुछ ठिकाने यूक्रेन की राजधानी किव के बाहर हैं, ऐसे सूचक शब्दों में मेदवेदेव ने रशिया की भूमिका बयान की।

रशियन शहरों पर हमले करने की यंत्रणा यूक्रेन को प्रदान करके अमरीका सुरक्षित नहीं रह सकती, यह मेदवेदेव ने स्पष्ट शब्दों में कहा दिख रहा है। लेकिन, यह निर्णय करनेवाले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष पर कुछ लोगों ने कड़ी आलोचना की। अमरीका के सिनेटर लिंडसे ग्राहम ने राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने यूक्रेन को ‘एमएलआरएस’ ना देने का निर्णय निराश करनेवाला है, ऐसा कहकर अफसोस व्यक्त किया।

मौजूदा समय में रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन को रोकना सबसे महत्वपूर्ण है, ऐसा कहकर सिनेटर लिंडसे ग्राहम ने इसके लिए यूक्रेन को ‘एमएलआरएस’ प्रदान करना ज़रूरी था, यह दावा किया। लेकिन, बायडेन प्रशासन के कुछ लोगों को यह चिंता सता रही थी कि, यदि ऐसा निर्णय लिया गया होता तो रशिया के राष्ट्राध्यक्ष इसे उकसानेवाली हरकत के तौर पर देखेंगे, ऐसी फटकार ग्राहम ने लगायी है। बायडेन प्रशासन ने इससे भी यूक्रेन को रशिया के खिलाफ सहायता प्रदान करने का निर्णय किया था। फिर भी यूक्रेन की भूमि पर रशिया के साथ सीधे संघर्ष छेड़ने के लिए हम तैयार ना होने का भी बयान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.