अमरीका और स्वीडन ने रक्षा सहयोग के समझौते पर किए हस्ताक्षर

वॉशिंग्टन –  यूक्रेन पर रशिया ने किए हमलें की पृष्ठभूमि पर यूरोप के फिनलैण्ड और स्वीडन इन देशों ने नाटो का हिस्सा होने का निर्णय किया था। इससे संबंधित प्रक्रीया शुरू हैं और इसी बीच नाटो सदस्य प्रमुख देश इन दोनों देशों के साथ रक्षा सहयोग मज़बूत करने के लिए कदम उठा रहे हैं। अमरीका और स्वीडन ने हाल ही में अहम रक्षा सहयोग का समझौता करने की जानकारी सामने आयी हैं। स्वीडिश समाचार चैनल ‘एसव्हीटी’ ने इससे संबंधित खबर जारी की है।

रक्षा सहयोगअमरिकी सेनाप्रमुख जनरल जेम्स मैक्वॉनविले और स्वीडन के सेनाप्रमुख जनरल कार्ल एन्जेलब्रेक्टसन की हुई बैठक मे इस समझौते पर हस्ताक्षर हुए। यह समझौता दोनों देशों के बीच हुआ सामरिक समझौता हैं, ऐसी जानकारी स्वीडिश अधिकारी ने प्रदान की। इस समझौते में दोनों देशों के संयुक्त युद्धाभ्यास के आयोजन करने के साथ स्वीडन की सुरक्षा की गारंटी का प्रावधान है।

स्वीडन एक आर्क्टिक क्षेत्र के करीबी देश हैं और आर्क्टिक की सुरक्षा के लिए स्वीडिश सेना का अनुभव उपयुक्त साबित होगा, ऐसा दावा अमरिकी अधिकारी ने किया। कुछ दिन पहले ही अमरीका ने आर्क्टिक क्षेत्र के लिए नई नीति का ऐलान किया था। इसमें वर्णित क्षेत्र के देशों से सहयोग बढ़ाने के साथ ही इस क्षेत्र में तैनाती बढ़ाने के संकेत दिए गए थे। रशिया और चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए आर्क्टिक में तैनाती बढ़ाना अहम हैं, ऐसा ज़िक्र अमरीका की नीति में किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.