सीरिया में रशिया ने किए हमलों में १०० आतंकी ढ़ेर – रशिया ने किया तुर्की से जुड़े गुट को लक्ष्य

दमास्कस – रशिया के लड़ाकू विमानों ने सीरिया के वायव्य और दक्षिणी क्षेत्र में किए हवाई हमलों में कम से कम १०० आतंकी मारे गए। इनमें ‘आयएस’ से जुड़े २० आतंकी होने का दावा किया जा रहा है। तुर्की से जुड़े सीरियन विद्रोही एवं ‘आयएस’ से जुड़े आतंकियों के ठिकानों को लक्ष्य करने की जानकारी रशिया के रक्षा मंत्रालय ने साझा की है। ‘आयएस’ के आतंकी सीरिया में फिर से सिर उठा रहे हैं, ऐसीं खबरें प्राप्त हो रही थी और इसी बीच रशिया ने यह कार्रवाई करना अहमियत रखता है।

१०० आतंकीसीरिया में तैनात रशिया के लड़ाकू विमानों ने रविवार को वायव्य के राक्का और दक्षिणी क्षेत्र के दारा इन दो प्रांत पर हवाई हमलें किए। इससे आतंकियों के प्रशिणक्ष ठिकाने, कमांड सेंटर, हथियारों का भंड़ार और मशिन गन्स से लैस १५ वाहनों को लक्ष्य किया गया, यह जानकारी रशिया के रक्षा मंत्रालय ने प्रदान की। वायव्य ओर के राक्का क्षेत्र में स्थित तुर्की से जुड़ी विद्रोही संगठन ‘सीरियन नैशनल आर्मी’ एवं ‘हयात तहरिर अल-शाम’ इन आतंकी संगठनों का वर्चस्व हैं।

रशियन लड़ाकू विमानों ने इन दोनों संगठनों का प्रभाव होनेवाले क्षेत्र पर कार्रवाई की, ऐसा सीरिया में स्थित रशियन कमांड के उप-प्रमुख मेजर जनरल ओलाग येगोरोव ने कहा। इसी के साथ सीरिया के दक्षिणी हिस्से के दारा क्षेत्र में रशियन लड़ाकू विमानों ने लेवंट प्रंट और शाम लिजियन जैसीं आयएस से जुड़ी आतंकी संगठनों के ठिकानों पर कार्रवाई की। इस दौरान आयएस से जुड़े कम से कम २० आतंकियों को मार गिराने की जानकारी रशियन यंत्रणाओं ने साझा की।

१३ अक्तुबर को सीरिया की राजधानी दमास्कस के करीबी क्षेत्र में सीरियन सेना के सैनिकों के वाहन पर आतंकियों ने बम हमला किया था। इस हमले में आठ सैनिक मारे गए और २७ घायल हुए थे। ‘आयएस’ से जुड़े आतंकी इश हमले के पीछे होने की जानकारी रशियन गुप्तचर यंत्रणाओं ने सीरियन सेना से साझा की थी। इसके बाद दारा के हमले की साज़िश बनायी गई थी।

इसी बीच पिछले कुछ दिनों से आयएस के आतंकी सीरिया में छोटे-बड़े हमलें कर रहे हैं। सीरियन सेना एवं नागरिकों को लक्ष्य कर रहे हैं, ऐसीं खबरेंभी प्राप्त हो रही हैं। यूक्रेन संघर्ष में भी सीरिया के आतंकी रशिया के विरोध में खड़े होने के दावे किए जा रहे थे। ऐसी स्थिति में रशिया ने सीरिया की आयएस और उससे जुड़ी आतंकी संगठनों को लक्ष्य करके अपने विरोध मे की गई हरकतों के परिणामों का स्पष्ट तौर पर असर कराया दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.