द्विपक्षीय सहयोग नए से स्थापित करने के लिए अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार करेंगे सौदी का दौरा

वॉशिंग्टन – पिछले डेढ़ सालों से सौदी अरब के साथ शुरू तनाव कम करने के लिए अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अगले कुछ ही घंटे बाद सौदी के लिए रवाना होंगे। इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन सौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करेंगे, यह दावा किया जा रहा हैं। पिछले कुछ हफ्तों में सौदी ने ईरान से सहयोग स्थापित किया है। साथ ही ईंधन उत्पादन में कटौती करने का बड़ा निर्णय भी किया हैं। इस वजह से बेचैन हुए बायडेन प्रशासन ने सुलिवन को सौदी रवाना करने का निर्णय किया है। 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारशनिवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन सौदी के लिए रवाना होंगे। इस दौरान दोनों देशों का द्विपक्षीय सहयोग एवं रक्षा संबंधित नीति पर चर्चा होगी, ऐसा दावा किया जा रहा हैं। सुलिवन ने अमरीका की ‘वॉशिंग्टन इंस्टीट्यूट फॉर नियर ईस्ट पॉलिसी’ नामक अभ्यास गुट ने आयोजित किए समारोह में बोलते समय यह जानकारी साझा की। इस चर्चा में कौन से मुद्दों को संबोधित करेंगे, इसका ब्यौरा साझा करने से वह दूर रहे। लेकिन, ईरान या अन्य किसी भी मुद्दे से अधिक ईंधन उत्पादन कम करने के सौदी ने किए निर्णय पर सुलिवन चर्चा करेंगे, ऐसे दावे किए जा रहे हैं।

ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर बायडेन प्रशासन ने अपनाई भूमिका के कारण अमरीका ने सौदी और मित्र देशों को भरोसा खोया है, ऐसा आरोप अमरीका में ही लगाया जा रहा है। इसके बाद भी बायडेन प्रशासन ईरान संबंधित अपनी भूमिका बदलने के लिए तैयार नहीं है। उल्टा राजनीतिक बातचीत से ईरान के परमाणु कार्यक्रम के मसले का हल निकाला जा सकता हैं, यही दावा बायडेन प्रशासन कर रहा हैं। इससे ईरान के मुद्दे पर सुलिवन सौदी के क्राउन प्रिन्स से चर्चा नहीं करेंगे, ऐसा अमरिकी विश्लेषकों का कहना हैं। 

इसके बजाय अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सौदी के साथ रशिया-यूक्रेन युद्ध और ईंधन उत्पादन की कटौती जैसे मुद्दों पर अधिक चर्चा करेंगे, यह दावा अमरिकी समाचार चैनल और विश्लेषक कर रहे हैं। सौदी ईंधन उत्पादन में कटौती करने पर दोबारा से विचार करें, यह सुझाव सुलिवन सौदी के सामने रखेंगे, ऐसा इन विश्लेषकों का कहना हैं।

इसी बीच, सुलिवन के सौदी दौरे में भारत और यूएई के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे, यह जानकारी सामने आ रही हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.