अमरीका में शरणार्थियों के संकट की तीव्रता बढ़ी – बायडेन के कार्यकाल में तकरीबन ५० लाख अवैध शरणार्थियों की घुसपैठ होने का स्वयंसेवी संस्था का दावा

शरणार्थियों के संकटवॉशिंग्टन – अमरीका में घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों के संकट की तीव्रता हर दिन अधिक बढ़ती जा रही है। अमरीका में स्वयंसेवी संस्था ने इससे संबंधित रपट जारी की है और राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के कार्यकाल के दौरान लगभग ५० लाख अवैध शरणार्थियों ने अमरीका में घुसपैठ करने का दावा किया है। साथ ही बायडेन प्रशासन अवैध शरणार्थियों को सुविधा प्रदान करने के लिए अमरिकी कर दाताओं के २० अरब डॉलर्स ज़ाया कर रहा है, यह आरोप भी लगाया गया है। इसी पृष्ठभूमि पर अमरीका-मेक्सिको सीमा पर टेक्सास और फ्लोरिडा जैसे राज्यों ने अपने राज्यों के शरणार्थियों को राजधानी वॉशिंग्टन, शिकागो एवं मैसेच्युसेटस्‌‍ जैसे डेमोक्रैटस्‌‍ की सरकार वाले क्षेत्रों में भेजना शुरू करने की बात भी सामने आ रही है।

शरणार्थियों के संकटमेक्सिको से अमरीका में घुसपैठ कर रहे शरणार्थी अमरीका की प्रमुख समस्याओं में से एक हैं और पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे काफी हद तक काबू किया था। लेकिन, ट्रम्प के निर्णय बदलकर बायडेन ने शरणार्थियों को छूठ दी है। बायडेन प्रशासन की नीति के कारण शरणार्थियों ने बड़ी संख्या में अमरीका में घुसपैठ करना शुरू किया है और हर महीने शरणार्थियों की घुसपैठ के नए रिकार्ड दर्ज़ हो रहे हैं। इन अवैध शरणार्थियों की वजह से अमरीका-मेक्सिको के सरहदी क्षेत्र के राज्यों में आपात्काल की स्थिति बनी है। इसके बावजूद बायडेन प्रशासन इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं ले रहा है और सबकुछ ठीक होने के बयान लगातार किए जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर ‘फेडरेशन फॉर अमरिकी इमिग्रेशन रिफॉर्म’ (फेअर) नामक स्वयंसेवी गुट ने शरणार्थियों को लेकर चौंकानवाली जानकारी सामने रखकर संकट की तीव्रता का अहसास कराया।

‘फेअर’ ने पेश किए आँकड़ों के अनुसार बायडेन प्रशासन के दौर में अमरीका में ४९ लाख से अधिक शरणार्थियों ने घुसपैठ की है। इनमें से तकरीबन नौं लाख अवैध शरणार्थी अमरिकी यंत्रणाओं की नज़रों से बचकर देश में घुसे आए हैं और प्रशासन के पास इनकी कोई जानकारी नहीं है। बल्कि, पिछले १७ महीनों से अमरीका में हर महीने डेढ़ लाख से अधिक शरणार्थी घुसपैठ कर रहे हैं। बायडेन प्रशासन ने विभिन्न वजह बताकर अमरीका में खुले घूम रहे शरणार्थियों की संख्या पांच लाख तक पहुँची है।

शरणार्थियों के संकटशरणार्थियों को अमरीका में मुक्त प्रवेश देने के अलावा अमरिकी जनता के अरबों डॉलर्स इन पर ज़ाया किए जा रहे हैं, यह भी स्पष्ट हुआ है। बायडेन प्रशासन हर वर्ष अवैध शरणार्थियों पर २० अरब डॉलर्स से अधिक राशि खर्च कर रहा है, यह आरोप ‘फेडरेशन फॉर अमरिकन इमिग्रेशन रिफॉर्म’ ने लगाया। शरणार्थियों के रहने की सुविधा के अलावा स्वास्थ्य सुविधाओं और शिक्षा एवं अन्य सहायता के रूप में यह निधि खर्च हो रही है, ऐसा इस संस्था ने कहा है। अमरिकी जनता महंगाई से झुलस रही है और ऐसे में शरणार्थियों पर किया जा रहा यह फिजूल खर्च अन्याय्य है, ऐसी आलोचना ‘फेअर’ ने की।

इसी बीच शरणार्थियों के झुंड़ों का सामना कर रहे अमरीका-मेक्सिको सीमा के राज्यों ने अपने राज्य के शरणार्थियों को डेमोक्रैटस्‌‍ शासित क्षेत्रों में भेजना शुरू किया है। टेक्सास प्रांत ने हाल ही में सौ शरणार्थियों से भरी हुई दो बसें सीधे राजधानी वॉशिंग्टन भेजने की बात सामने आयी है। इसी बीच फ्लोरिडा प्रांत ने वेनेजुएला से आए हुए ५० शरणार्थियों को सीधे विमान द्वारा मैसेच्युसेटस्‌‍ प्रांत के ‘मार्थाज्‌‍ विनयार्ड’ शहर में उतारने की बात भी सामने आयी है। इससे पहले टेक्सास प्रांत से शरणार्थियों के झुंड़ को शिकागो शहर भेजे जाने की बात भी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.