अफगानिस्तान में अमरीका को फिर से हमले करने पड़ेंगे – अमरीका के रक्षाबलप्रमुख की चेतावनी

Mark-Milley-us-afghanवॉशिंग्टन – ‘अफगानिस्तान को संगठित करके शासन करने में तालिबान सफल होने की संभावना नहीं है। यदि ऐसा हुआ, तो अफगानिस्तान में जल्द ही गृहयुद्ध भड़केगा और उससे अलकायदा अथवा आईएस और नए आतंकवादी संगठन खड़े होंगे’, ऐसी चेतावनी अमरीका के रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिले ने दी। ऐसी स्थिति में अमरीका की सुरक्षा के लिए हमें फिर से अफगानिस्तान में हवाई हमले करने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी जनरल मिले ने दी है।

अफगानिस्तान से सेना वापसी करने के बायडेन प्रशासन के फैसले की, अमरीका तथा दुनियाभर से आलोचना हो रही है। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने, यह लष्करी अधिकारियों का फैसला था, ऐसा बताकर अपनी ज़िम्मेदारी झटकने की कोशिश की थी। इस पृष्ठभूमि पर, रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिले ने, अफगानिस्तान की हरेक गतिविधि पर अमरीका की नजर है, यह बात अमेरिकी न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में स्पष्ट की। साथ ही, अफगानिस्तान में गृहयुद्ध भड़कने की गहरी संभावना होने की चेतावनी जनरल मिले ने दी।

इस गृहयुद्ध के बारे में अधिक बात करना जनरल मिले ने टाला। लेकिन तालिबान के बरादर, हक्कानी, बद्री, याकूब, मेहसूद ऐसे गुटों में संघर्ष भड़केगा, ऐसा दावा अमरीका के लष्करी विश्लेषकों ने कुछ ही दिन पहले किया था। उसी के साथ, नॉर्दन अलायन्स और आयएस-खोरासन इन दो संगठनों द्वारा भी तालिबान के विरोध में स्वतंत्र मोरचा शुरू किया जाएगा, ऐसा इन विश्लेषकों का कहना था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.