वैश्विक स्थिरता के लिए रशिया-यूएई सहयोग अहम – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन

सेंट पीटस्‌‍बर्ग – ‘आज अंतराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे में रशिया और यूएई में सहयोग इस क्षेत्र के अलावा वैश्विक स्तिरता के लिए बड़ा अहम है’, ऐसा ऐलान रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने किया। यूएई के राष्ट्राध्यक्ष शेख मोहम्मद बिन ज़ाएग अल नह्यान के साथ हुई चर्चा के बाद राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने यूएई के सहयोग का दाखिला दिया। ऐसे में ओपेक प्लस की बैठक में किए गए ईंधन उत्पादन में कटौती का निर्णय किसी भी देश के खिलाफ ना  होने का बयान राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने किया था।

यूएई के राष्ट्राध्यक्ष और सर्वेसर्वा शेअर मोहम्मद बिन ज़ाएग अल नह्यान ने मंगलवार को रशिया की यात्रा करके राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के साथ अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों पर चर्चा की। ओपेक प्लस का निर्णय, यूक्रेन युद्ध और अन्य मुद्दों पर दोनों नेताओं में बैठक होने का दावा किया जा रहा है। इसी बीच राष्ट्राध्यक्ष शेख मोहम्मद बिन ज़ाएग ने ठंड़ बर्दाश्त से बाहर होने के बाद राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने अपना कोट यूएई के राष्ट्रप्रमुख को देने का वीडियो वायरल हुआ है। इसके ज़रिये रशिया और यूएई के राष्ट्रप्रमुखों ने पश्चिमी देशों को संदेश दिया है, ऐसा दावा किया जा रहा है।

तभी, राष्ट्राध्यक्ष शेख मोहम्मद बिन ज़ाएग अल नह्यान से बातचीत के बाद राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने माध्यमों से बातचीत करते समय दोनों देशों के सहयोग का दाखिला दिया। साथ ही पिछले हफ्ते ईंधन उत्पादन घटाने के यूएई ने किए निर्णय का भी रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने स्वागत किया। लेकिन, ‘वैश्विक ईंधन बाज़ार में स्थिरता बनाए रखने के लिए ओपेक प्लस देशों ने ईंधन उत्पादन कम करने का निर्णय लिया। ओपेक प्लस की बैठक में लिया गया निर्णय किसी भी देश के खिलाफ नहीं था।’, ऐसा कहकर राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने अमरीका और पश्चिमी देशों की आलोचना पर जवाब दिया।

ईंधन उत्पादन घटाने के ओपेक प्लस के निर्णय पर पश्चिमी देशों ने आलोचना की थी। इस वजह से ईंधन की कीमतें प्रति बैरल ११० डॉलर्स तक उछलेंगी, यह दावा किया जा रहा था। इस निर्णय का तीव्र विरोध कर रही अमरीका ने सौदी और यूएई की सैन्य सहायता घटाने के संकेत दिए हैं। ऐसी स्थिति में यूएई के राष्ट्रप्रमुख ने रशिया का दौरा बड़ा अहम होने का दावा किया जा रहा था। रशियन राष्ट्राध्यक्ष यूएई के साथ जारी सहयोग वैश्विक स्थिरता के लिए अहम होने की बात कहकर पश्चिमी देशों को संदेश देते दिख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.