अमरिका चीन व्यापार युद्ध का नया भड़का दोनों देशों ने भी २०० अरब डॉलर के व्यापार पर अतिरिक्त कर जारी किए

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तरवॉशिंगटन / बीजिंग – अमरिका एवं चीन इन दोनों अग्रणी के वित्त व्यवस्थाओ ने एक दूसरों पर २०० अरब डॉलर्स के व्यापारी अतिरिक्त कर जारी करने की घोषणा की है। अमरिका ने चीन से आयात होनेवाले १२५ अरब डॉलर के उत्पादन पर १५ प्रतिशत कर जारी किया है और चीन ने ७५ अरब डॉलर्स के अमरीकी उत्पादनों पर ५ से १० प्रतिशत अतिरिक्त कर जारी करने की बात स्पष्ट हुई है। रविवार से इन करो को कार्यान्वित करना शुरू हुआ है और आनेवाले कुछ दिनों में इसपर तीव्र प्रतिक्रिया अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उमड़ेंगी ऐसे संकेत विश्लेषकों ने दिए हैं।

पिछले हफ्ते में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के संपूर्ण आयात को लक्ष्य करने की चेतावनी दी थी। अमरिका से होनेवाला यह निर्णय चीन से द्विपक्षीय व्यापार में उठाए जानेवाले गलत फायदा को प्रत्युत्तर होने की बात ट्रम्प ने कही थी। ट्रम्प इनके इस चेतावनी से पहले शुक्रवार को २३ अगस्त को चीन के ‘स्टेट काउंसिल’ ने अमरिका के ७५ अरब डॉलर के उत्पादन पर ५ से १०प्र तिशत कर जारी करने की घोषणा की थी। यह कर सितंबर महीने से जारी होंगे ऐसा चीन ने स्पष्ट किया था।

चीन के विरोध में अतिरिक्त करो की घोषणा करने के बाद ट्रम्प ने व्यापारी करार एवं चर्चा का मार्ग बंद नहीं हुआ है, ऐसा कहकर व्यापार युद्ध में समझौतों के संकेत दिए थे। पर चीन ने वापसी करने से इनकार करने से अमरिका ने कर जाने करने की प्रक्रिया कायम रखने का निर्णय लिया है। १ सितंबर से अमरिका ने चीन पर जारी किए अतिरिक्त करो में कृषि उत्पादन, फुटवेयर, कपड़े, टीवी, स्मार्ट वॉचेस, हेडफोन जैसे उत्पादनों का समावेश है।

चीन ने अमरिकी उत्पादनों पर जारी किए करो में लगभग १००० से अधिक उत्पादनों का समावेश है। जिसमें अमरिका के ‘क्रूड ऑयल’ पर जारी किए ५ प्रतिशत कर ध्यान केंद्रित करनेवाला ठहरा है। उसके लिए अमरिका के ३००० से अधिक उत्पादन पर १५ दिसंबर से कर जारी होंगे, ऐसा भी चीन ने स्पष्ट किया है। इस नए टैरिफ वॉर का भार अमरिकी परिवारों को सहना पड़ रहा है, ऐसी चिंता अमरिका के उद्योग तथा उद्यमी के गटो ने व्यक्त किया है।

पर अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने व्यापार युद्ध में नए स्तर का झटका चीन की में सक्रिय कंपनियों को लगेगा, ऐसी चेतावनी दी है। चीन ने उनकी स्थिति अधिक जटिल की है। आनेवाले कुछ महीनों में चीन में लगभग १३ प्रतिशत कंपनियां बाहर निकलेंगी, ऐसे संकेत मिल रहे हैं। यह बहुत ही बड़ी घटना है, ऐसे शब्दों में ट्रम्प ने व्यापार युद्ध का झटका चीन को ही लगने के संकेत दिए हैं।

रविवार से शुरू ‘टैरिफ वॉर’ की वजह से दुनिया में दो प्रमुख वित्त व्यवस्थाओं में व्यापार युद्ध नियंत्रित होने की आशंका पूर्ण रूप से धुंधली होती दिखाई दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.