उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के कारण इस क्षेत्र का संकट तीव्र होगा – दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष की चेतावनी

सेऊल – ‘तानाशाह किम जाँग-उन की हुकूमत ने अगर लंबी दूरी के मिसाइलों का परीक्षण किया, तो कोरियन क्षेत्र के संकट की तीव्रता अधिक बढ़ेगी। पांच वर्ष पहले की तरह इस क्षेत्र में बड़ा तनाव निर्माण होगा’, ऐसी चेतावनी दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष मुन जे इन ने दी। दो दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी के मिसाइल का परीक्षण करने का ऐलान किया था। इसपर दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष का यह बयान प्राप्त हुआ है।

जनवरी महीने से अबतक उत्तर कोरिया ने सात चरणों में मिसाइल परीक्षण किए हैं। इनमें लघु, मध्यम एवं बैलेस्टिक मिसाइलों का समावेश था। लेकिन, इससे आगे जाकर उत्तर कोरिया ने, लंबी दूरी के मिसाइल परीक्षण करने का ऐलान किया है। किम जाँग उन की हुकूमत ने यह परीक्षण किया, तो वह चार वर्ष पहले किए समझौते का उल्लंघन साबित होगा। साथ ही, पिछले कुछ वर्षों से कोरियन क्षेत्र में बनी शांति भी नष्ट होगी, ऐसी चेतावनी दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष जे इन ने दी।

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण इस क्षेत्र में तनाव बढ़ा रहे हैं, यह आरोप लगाकर अमरीका ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी जुटाई है। लेकिन, अमरीका ने उत्तर कोरिया पर लगाए प्रतिबंध अयोग्य हैं, ऐसी आलोचना चीन कर रहा है। साथ ही, उत्तर कोरिया पर लगाए प्रतिबंध अमरीका हटाएँ, यह माँग भी चीन के विदेश मंत्रालय ने की है।

इसी बीच, अमरीका के रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने भी दक्षिण कोरिया और जापान के रक्षामंत्री के साथ उत्तर कोरिया से बने खतरें पर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.