अगले वर्ष तक यूक्रेन का युद्ध सामान खत्म होगा – अमेरिका से प्राप्त हो रही सहायता कम होने की उम्मीद

पैरिस/मास्को – वर्ष २०२४ तक यूक्रेन का युद्ध सामान खत्म होगा, ऐसा दावा फ्रान्स के नामांकित अखबार ने किया है। इस्रायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद अमेरिका को इस्रायल की सुरक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा। इस वजह से अमेरिका अब यूक्रेन को पहले की तरह सहायता प्रदान नहीं कर सकेगी, ऐसा अनुमान विश्लेषक दर्ज़ कर रहे हैं। ऐसे में, आगे के दिनों में रशिया के विरोध में शुरू युद्ध में यूक्रेन का नतीजा सामने आएगा, ऐसे आसार विश्लेषकों ने दर्ज किए अनुमान से दिखने लगे हैं।

रशिया को पराजीत करने के लिए रणनीतिक दाव खेल रही अमेरिका सीर्फ यूक्रेन पर ध्यान केंद्रीत न करें, अन्य ठिकानों पर भी अपने रक्षा संबंधित हितसंबंध होने का अहसास अमेरिका रखे। गाजा के युद्ध ने अमेरिका को यही संदेश दिया है, ऐसा रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह ने अमेरिका को सुनाया है। इस्रायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने यह संकेत दिए थे कि, हम यूक्रेन युद्ध को अनदेखा नहीं करेंगे। अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने भी यह कहा था कि, अमेरिकी अर्थव्यवस्था एक साथ इस्रायल और यूक्रेन के युद्ध के लिए आवश्यक आर्थिक सहायता प्रदान करने की क्षमता रखती हैं। इसपर रशिया के विदेश मंत्री अमेरिका को ऐसे दो टूक लगाते दिखाई दे रहे है।

रिपब्लिकन पार्टी के माईक जॉन्सन अमेरिकी संसद के नए सभापति बने हैं। रिपब्लिकन पार्टी ने इस्रायल की सुरक्षा के लिए अमेरिका अधिक प्रावधान करें, ऐसा आग्रह किया है और इसके लिए बायडेन प्रशासन पर दबाव बढ़ाया है। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने बड़ी चालाखी से इससे रास्ता निकालने के लिए अमेरिकी संसद से यूक्रेन, इस्रायल, ताइवान के साथ अमेरिकी सुरक्षा के लिए कुल १०५ अरब डॉलर देने की मांग रखी हैं। लेकिन, इस तरह से सभी मांगों का एकत्रित विचार नहीं कर सकते, उसकी छाननी करनी होगी, ऐसा रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य कहने लगे हैं।

यूक्रेन को बेसहारा नहीं छोड़ सकते, लेकिन, इस्रायल की सुरक्षा मौजूदा समय पर अमेरिका के लिए सबसे अहम मुद्दा होने का बयान रिपब्लिकन पार्टी के सांसद कर रहे हैं। इस वजह से आगे के दिनों में बायडेन प्रशासन को यूक्रेन के लिए पहले की तरह भारी सहायता करना मुमकिन नहीं होगा, यह स्पष्ट हुआ है। ऐसी स्थिति में ली माँडे नामक फ्रान्स के नामांकित अखबार ने किए दावे के कारण यूक्रेन की स्थिति अधिक खराब होती सामने आ रही है।

रशिया विरोधी युद्ध के लिए आवश्यक हथियार, बारूद और अन्य सामान की कमी यूक्रेन को महसूस होगी। वर्ष २०२४ में यूक्रेन का युद्ध सामान खत्म होगा। अमेरिका और पश्चिमी देश यह कमी दूर नहीं कर सकेंगे। इसके लिए वर्ष २०२५ तक यूक्रेन को प्रतीक्षा करनी होगी, ऐसा फ्रान्स के इस अखबार ने कहा हैं। इसी बीच रशिया ने यूक्रेन पर हो रहे हमलों की तीव्रता  बढ़ाई है और इसका मुकाबला करते समय यूक्रेन की सेना के हालात काफी खराब होने की बात स्पष्ट हुई है। ऐसी स्थिति में अमेरिका और यूरोपिय देश यूक्रेनी सेना को रक्षा सामान की पर्या मात्रा में सप्लाई नहीं कर सके तो इस युद्ध में यूक्रेन का नतीजा सामने आए बिना नहीं रहेगा। सीर्फ यूक्रेन ही नहीं, यूक्रेन के पीछे खड़े अमेरिका के बायडेन प्रशासन के लिए भी यह काफी बड़ी चुनौती बनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.