पिछले महीने से यूक्रेन ने १७ हजार से अधिक सैनिकों को खो दिया – रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू

मास्को/किव – यूक्रेन ने जून महीने में रशिया के खिलाफ शुरू किया ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ असफल होने की बात बार बार सामने आ रही है। रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने हाल ही में एक बैठक में इससे संबंधित नई जानकारी साझा करते हुए रशियन सेना ने यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचाने की बात कही। पिछले ३० दिनों में यूक्रेन के १७ हजार से भी अधिक सैनिक मारे गए हैं, ऐसा रशियन रक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया। दो हफ्ते पहले रशिया में आयोजित एक परिषद के दौरान राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुति ने ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ का ज़िक्र करते हुए यूक्रेन ने ७१ हजार से भी अधिक सैनिकों को खोने की बात पर ध्यान आकर्षित किया था। 

कुल तीन महीने बीतने के बावजूद यूक्रेन को ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में प्राप्त हुई कामयाबी बयान करना मुमकीन नहीं हुआ है। डोनेत्स्क और झैपोरिझिया के कुछ गांव, बाखमत शहर के करीबी दो हिस्से और क्रिमिया पर बढ़ते हमलों के आगे यूक्रेन की सेना खास प्रदर्शन नहीं कर सकी है। यूक्रेनी सेना और प्रशासन के अधिकारियों से पश्चिमी देशों में भी ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ नाकामयाब होने की चर्चा शुरू हुई है। कुछ दिन पहले ही अमरीका के रक्षाबलप्रमुख ने डेढ़ महीने के समय का ज़िक्र करके उसके बाद ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ का भविष्य अनिश्चित होने का इशारा दिया था। 

इसके बावजूद यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की सेना की कामयाबी को लेकर बड़े बड़े दावे ठोक रहे हैं और पश्चिमियों के सामने अधिक से अधिक हथियार प्रदान करने की मांग रख रहे हैं। लेकिन, पोलैण्ड एवं कुछ यूरोपिय देशों ने अपने हाथ पीछे खींचे हैं और अमरीका से प्राप्त हो रही हथियारों की सहायता भी कम होगी ऐसे स्पष्ट संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर रशिया ने यूक्रेन को पहुंच रहे नुकसान की जानकारी सार्वजनिक करना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। 

रशिया के रक्षा मंत्री शोईगू ने यूक्रेन के ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ में रशियन बलों ने मात्र एक महीने में यूक्रेन की ढ़ाई हजार से भी अधिक रक्षा यंत्रणा नष्ट करने की जानकारी साझा की। पश्चिमी देशों से प्राप्त हो रहे उन्नत टैंक, ड्रोन एवं मिसाइलों को रशिया ने नष्ट कर दिया है, ऐसी जानकारी भी रक्षा मंत्री शोईगू ने साझा की। ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ क लेकर हो रहे दावे झूठे होने का आरोप भी उन्होंने लगाया।

रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन ने रशिया के हुए नुकसान को लेकर लगातार बड़े बड़े दावे किए हैं, फिर भी यूक्रेन को हुए नुकसान के बारे में एक शब्द भी प्रसिद्ध नहीं किया है। यूक्रेन का हो रहा नुकसान राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा हैं और युद्ध खत्म होने तक इसे गुप्त रखा जाएगा, ऐसा यूक्रेन की सरकार ने कहा है। लेकिन, ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ शुरू होने के बाद रशिया के साथ पश्चिमी माध्यम, विश्लेषक एवं पूर्व अधिकारी यूक्रेन को पहुंचे नुकसान को लेकर लगातार नए नए दावे कर रहे हैं।

इसी बीच, फिछले कुछ महीनों में यूक्रेन के १० हजार से भी अधिक सैनिक शरण आए हैं, ऐसा दावा रशिया के रक्षा विभाग ने किया है। रशिया ने उपलब्ध कराए स्पेशल रेडियो फ्रिक्वेन्सी के ज़रिये यूक्रेन के सैनिक आत्मसमर्पण कर रहे हैं, ऐसा रक्षा विभाग ने स्पष्ट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.