पश्चिमियों के दबाव के कारण यूक्रेन का जवाबी हमलों का अभियान असफल हो सकता है – अमरीका के पूर्व सेना अधिकारियों की चेतावनी

वॉशिंग्टन/किव – यूक्रेन पर लगातार दबाव बनाना जारी रखने पर रशिया विरोधी जवाबी हमलों का अभियान असफल हो सकता है, ऐसी चेतावनी अमरीका के पूर्व सेना अधिकारी बेन हॉजेस ने दी है। इसी बीच ब्रिटेन के पूर्व सेनाप्रमुख ने यह चेतावनी दी है कि, यूक्रेन को रशिया विरोधी युद्ध इसी वर्ष जीतना होगा, नहीं तो हथियारों की सहायता से हाथ धोना पड़ सकता है। ऐसे बयान सामने आ रहे हैं और इसी दौरान यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने यूरोप दौरे में ब्रिटेन और फ्रान्स से हथियारों की बड़ी सहायता का आश्वासन पाने का वृत्त सामने आया है। 

जवाबी हमलों का अभियानपिछले कुछ महीनों में यूक्रेन के ‘स्प्रिंग काउंटरऑफेन्सिव’ का मुद्दा लगातार चर्चा का विषय बनता दिख रहा है। यूक्रेन ने इस पर किया ऐलान पश्चिमी देशों ने प्रदान किए प्रशिक्षण और हथियारों की सहायता, यूक्रेन की संभावित योजना को पश्चिमी माध्यम-विश्लेषक एवं यंत्रणाओं बड़ी मात्रा में प्रसिद्ध देना शुरू किया है। लेकिन, पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन के नेता और अधिकारी इस मुद्दे पर विरोधी बयान कर रहे थे।

कुछ अधिकारियों ने यह दावा किया था कि, पिछले कुछ हफ्तों में रशिया पर किए हमले जवाबी हमलों का ही हिस्सा है। पिछले वर्ष यूक्रेन ने जिस तरह से रशिया विरोधी कार्रवाई की थी, वैसा अभियान इस बार नहीं होगा, ऐसा यूक्रेन के कुछ नेताओं ने कहा है। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार ने यह कहा है कि, जवाबी हमलों का अभियान यानी निर्णायक जंग नहीं होगा। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने जवाबी हमलों के लिए अभी समय लगेगा, इसकी तैयारी शुरू है, ऐसा बयान किया है। 

यूक्रेन से सामने आ रहे यह बयान पश्चिमियों द्वारा यूक्रेन पर बनाए जा रहे दबाव का नतीजा होने का दावा कुछ विश्लेषक एवं पूर्व अधिकारी कर रहे हैं। अमरीका के पूर्व सेना अधिकारी की चेतावनी भी इसी का ही हिस्सा बनती है। ‘पश्चिमियों द्वारा यूक्रेन पर प्रचंड़ दबाव बनाया जा रहा है। जवाब हमले यानी पुरी जीत की तैयारी होने का चित्र दिखाया जा रहा है। इस तरह के दबाव के कारण यह अभियान असफल होने का ड़र हैं’, ऐसी चेतावनी हॉजेस ने दी।

इसी बीच, यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की के यूरोप दौरे में ब्रिटेन ने हथियारों की बड़ी सहायता का ऐलान किया है। इसमें लंबी दूरी के ‘अटैक ड्रोन’ के साथ नए मिसाइल भी प्रदान होंगे, यह कहा जा रहा है। 

मराठी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.