इजिप्ट की मध्यस्थता से इस्रायल-इस्लामिक जिहाद का हुआ युद्ध विराम – पांच दिनों में उद्देश्य प्राप्त होने का इस्रायल का दावा

तेल अवीव –  शनिवार को किए गए युद्ध विराम के साथ ही पिछले पांच दिनों से शुरू इस्रायल-इस्लामिक जिहाद का संघर्ष बंद हुआ है। लेकिन, इस युद्ध विराम के लिए हमारे देश ने किसी भी तरह के वादे नहीं किए हैं, यह बयान इस्रायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने किया है। साथ ही पिछले पांच दिनों में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में इस्रायल जो चाहता था वह प्राप्त हुआ है, यह दावा भी विदेश मंत्री कोहेन ने किया। साथ ही जब तक हम पर हमला नहीं होता, दूसरे पर हमला नहीं करना हैं, सिर्फ इसी मुद्दे पर सहमति हुई है, ऐसा इस युद्ध विराम के लिए मध्यस्थता कर रहे इजिप्ट के अधिकारियों ने कहा। इस वजह से यह युद्ध विराम ज्यादा देर बरकरार नहीं करेगा, ऐसे दावे भी किए जा रहे हैं। 

इस्रायल-इस्लामिक जिहादगाज़ा से हुए रॉकेट हमलों को प्रत्युत्तर देने के लिए इस्रायल ने मंगलवार को गाज़ा में हवाई हमले करके इस्लामिक जिहाद के वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया था। इसके बाद इस्लामिक जिहाद ने गाज़ा से इस्रायल पर रॉकेट और मॉर्टर्स से जोरदार हमले शुरू किए। पांच दिनों के दौरान इस्लामिक जिहाद ने करीबन १,२०० रॉकेटस्‌‍ इस्रायल की दिशा में दागे थे। इसके प्रत्युत्तर में इस्रायल ने किए हवाई हमलों में ३३ लोगों के मारे जाने की जानकारी पैलेस्टिनि यंत्रणा ने साझा की थी। इसी दौरान इस्रायली रक्षा बल ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इस्रायल की कार्रवाई में उसे इस्लामिक जिहाद के कमांडर्स और अन्य सदस्यों को ढ़ेर करने की सफलता प्राप्त हुई हैं। 

इस्रायल और इस्लामिक जिहाद के इस जारी संघर्ष के दौरान दुनिया भर से युद्ध विराम करने का आवाहन किया जा रहा था। इसके लिए इजिप्ट ने मध्यस्थता की और शनिवार को उसकी कोशिश सफल हुई। शनिवार रात से ही दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर हमले करना रोक दिया है। इसके बाद इस्रायल ने रविवार से ‘गाज़ा क्रॉसिंग’ भी शुरू किया। गाज़ा स्थित पैलेस्टिनियों के लिए सामान की यातायात और अन्य ज़रूरी सेवा गाज़ा क्रॉसिंग के ज़रिये ही प्रदान होती है। इस वजह से पैलेस्टिनी जनता को राहत मिली है। 

इस्रायल-इस्लामिक जिहादसेना के रेडियो पर बोलते समय इस्रायली विदेश मंत्री एली कोहेन ने इस युद्धविराम को लेकर अहम बयान किया। संघर्ष रोकने के लिए इस्रायल ने किसी भी तरह के आश्वासन नहीं दिए हैं, ऐसा उन्होंने स्पष्ट किया। हमारे नेताओं को लक्ष्य कर रहे इस्रायल के हमले पुरी तरह से रोक दिए जाए, यह इस्लामिक जिहाद की युद्ध विराम के लिए प्रमुख शर्थ थी। लेकिन, इस्रायल ने इसका भी स्वीकार नहीं किया हैं, इसपर विदेश मंत्री कोहेन ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

साथ ही पांच दिनों के इस संघर्ष में इस्रायली रक्षा बलों ने शुरू किए ‘शिल्ड ॲण्ड एरो’ अभियान में हम चाहते थे वह उपलब्धीयां प्राप्त हुई हैं, यह दावा भी विदेश मंत्री एली कोहेन ने किया। ‘पिछले पांच दिन चले इस संघर्ष में गाज़ा और गाज़ा के बाहर मौजूद हमारे शत्रुओं को इस्रायल ने यह स्पष्ट संदेश दिया है कि, इस्रायल अपना हिसाब चुकाए बिना नहीं रहेगा’, ऐसा कोहेन ने कहा।

इस्रायल की ऐसी आक्रामक भूमिका और इस्लामिक जिहाद जैसी चरमपंथी संगठन की नीति के मद्देनज़र शनिवार रात से ही शुरू हुआ यह युद्ध विराम ज्यादा देर तक नहीं चलेगा, ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। साथ ही इस्लामिक जिहाद एवं इस्रायल विरोधी अन्य संगठनों के ठिकानों की सूची इस्रायली रक्षा बलों के हाथों में तैयार होने की बात भी इस अवसर पर स्पष्ट हुई है। इस वजह से हमारे विरोध में किसी भी तरह के हमले पर जोरदार जवाब देने की पुरी तैयारी इस्रायल ने पहले ही रखी होने की बात दिख रही हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.