जम्मू-कश्‍मीर में हुए आतंकी हमले में दो सैनिक शहीद

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर के परिंपोरा इलाके में लष्करी दल पर आतंकी हमला हुआ। इस हमले में दो सैनिक शहीद हुए हैं। इस हमले के लिए आतंकियों ने २६/११ के हमले के स्मरण दिवस का चयन किया है और यह हमला भारत के लिए संदेश देने के लिए होने की बात दिख रही है। खास तौर पर इस आतंकी हमले के माध्यम से हम भारत पर प्रहार करने के लिए आतंकवाद का इस्तेमाल करना जारी रखेंगे, यह इशारा पाकिस्तान ने दिया है, ऐसा दावा विश्‍लेषक कर रहे हैं।

terror-attack-jammuभारतीय सेना की ‘क्विक रिऐक्शन टीम’ (क्यूआरटी) के दल को ले जा रही गाड़ी पर दूसरे के वाहन से हमला किया गया। इस दौरान आतंकियों ने की हुई गोलीबारी में दो सैनिक शहीद हुए। यह हमला करके हमलावर आतंकी वहां से भाग निकले, ऐसा कहा जा रहा है। इस हमले के बाद आतंकियों की तलाश जारी है, यह जानकारी दी जा रही है। इसलिए हमले के ठिकाने के सीसीटीवी फुटेज की जाँच की जा रही है।

यह हमला कौनसे आतंकी संगठन ने किया, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, इसके लिए ‘लश्‍कर ए तोयबा’ और ‘जैश ए मोहम्मद’ जैसा आतंकी संगठन ज़िम्मेदार होगा, ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है। साथ ही यह हमला करने में तीन आतंकियों का समावेश होगा, ऐसी संभावना भी जताई जा रही है। जल्द ही जम्मू-कश्‍मीर में पंचायती चुनाव हो रहे हैं। धारा ३७० को हटाने के बाद भारत सरकार इस राज्य में चुनाव कराने में कामयाब हुई तो इससे पाकिस्तान को बड़ा झटका लग सकता है।

भारत जम्मू-कश्‍मीर की जनता पर अत्याचार करके उनका दमन कर रहा हैं, ऐसा दुष्प्रचार पूरे विश्‍व में किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में जम्मू-कश्‍मीर की जनता पंचायती चूनावों में शामिल हुई तो पाकिस्तान का झूठ विश्‍व के सामने साबित होगा। इसी कारण पाकिस्तान कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर गोलाबारी करके आम जनता को लक्ष्य कर रहा है। भारत से सहयोग ना करें, यह धमकी देने की मंशा पाकिस्तान इस हरकत के पीछे रखता है, ऐसे दावे विश्‍लेषक कर रहे हैं।

इसके लिए जम्मू-कश्‍मीर में आतंकी हमले करने के लिए पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकी संगठन बडे उत्सुक हैं। लेकिन, जम्मू-कश्‍मीर में बड़े आतंकी हमले को अंजाम देना इन्हें अब तक संभव नहीं हुआ है। कश्‍मीर घाटी में बड़ा हमला करने की इन आतंकियों की कई साज़िशें भारतीय सुरक्षा बलों ने नाकाम की हैं। अगले दिनों में आतंकी संगठन पंचायत चुनावों को लक्ष्य करने की कोशिश करेंगे, ऐसी संभावना भी व्यक्त की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.