भारत २६/११ का हमला कभी नहीं भूलेगा – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नवी दिल्ली/अबू धाबी/न्यूयॉर्क – पाकिस्तान के भेजे गए आतंकियों ने किए ‘२६/११’ के हमले का घाव भारत कभी नहीं भूलेगा। आज भी भारत आतंकवाद की नई नीति और नए पद्धति का मुकाबला कर रहा है, यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। इस हमले के १२वें स्मरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी बोल रहे थे। तभी रक्षामत्री राजनाथ सिंह ने देश की सुरक्षा मज़बूत की गई है और ऐसा आतंकी हमला दुबारा करना लगभग असंभव होने की बात उन्होंने स्पष्ट की। विदेशमत्री जयशंकर ने पाकिस्तान का सीधा ज़िक्र किए बिना भारत आनेवाले दौर में वैश्विक आतंकवाद का केंद्र बने देश से पैनी नज़र ज़्ररासी भी हटाने नहीं देगा, यह इशारा दिया।

india-26-11-attack२६/११ के हमले को १२ वर्ष पूरे हुए हैं और अब भी देश इस आतंकी हमले को भूला नहीं है, यह संदेश भारतीय नेतृत्व दे रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम में किए बयान में देश इस आतंकी हमले को कभी भी नहीं भूलेगा, यह इशारा दिया। पाकिस्तान से भेजे गए आतंकियों ने किए हमले का घाव कभी भी भूलने जैसा नहीं है। लेकिन, आज के भारत ने आतंकवाद के खिलाफ नई नीति और नई पद्धति अपनाई है और देश समर्थता से आतंकवाद का मुकाबला कर रहा है, यह भरोसा प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया। साथ ही आतंकियों की साज़िश नाकाम करनेवाले देश के सुरक्षा बलों की भी प्रधानमंत्री ने इस दौरान सराहना की।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देश की मज़बूत सुरक्षा व्यवस्था की वजह से २६/११ जैसा दूसरा हमला नहीं हो सकेगा, यह विश्‍वास व्यक्त किया। कुछ दिन पहले इसी तरह का हमला करने के इरादे से सीमा की उस ओर से घुसपैठ करनेवाले आतंकियों को सुरक्षा बलों ने नागरोटा में ढ़ेर किया और पाकिस्तान की साज़िश नाकाम की थी, इसका दाखिला भी रक्षामंत्री ने दिया। आज़ादी के समय से ही शत्रु सीमा पर घुसपैठ करवाकर भारत में अस्थिरता निर्माण करने की कोशिश करता रहा है। लेकिन, अब पाकिस्तान की ऐसी हरएक साज़िश नाकाम की जा रही है। वर्ष १९९९ में कारगिल, २०१७ में उरी और २०१९ में हुआ पुलवामा का हमला भी पाकिस्तान ने ही करवाया था, इसके पुख्ता सबूत भारत के हाथों में हैं, यह बयान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया।

इसी बीच संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन जैसे खाड़ी क्षेत्र के देशों की यात्रा कर रहे भारत के विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने भी सीधे नाम लिए बिना पाकिस्तान को फटकार लगाई है। ‘वैश्विक आतंकवाद का केंद्र बने देश से भारत अपनी पैनी नज़र बिल्कुल हटने नहीं देगा’, यह इशारा जयशंकर ने दिया है। तभी अमरीका में नियुक्त भारत के वाणिज्यदूत रणधीर जैस्वाल ने पाकिस्तान २६/११ के सूत्रधारों पर कार्रवाई करे, यह माँग की है।

अमरिकी वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने भी २६/११ के सूत्रधारों पर पाकिस्तान कार्रवाई करे, यह माँग की है। साथ ही अमरीका का इस मुद्दे पर भारत को पूरा समर्थन रहेगा, ऐसा अमरिकी अधिकारी ने कहा है। तभी इस आतंकी हमले में अपने नागरिकों को खोनेवाले इस्रायल ने भी इस हमले में मारे गए लोगों को न्याय प्राप्त होना ही चाहिए, यह आवाहन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.