तुर्की के वित्तमंत्री ने दिए डॉलर की निर्भरता कम करने के संकेत

इस्तंबूल – तुर्की की अर्थव्यवस्था में अमरिकी डॉलर की निर्भरता कम करने की प्रक्रिया गतिमान करने के संकेत इस देश के वित्तमंत्री नुरेद्दिन नेबाती ने दिए हैं। पिछले महीने तुर्की सरकार ने विदेशी चलनों में जमा राशि स्थानीय मुद्रा लिरा में रुपांतरित करने की विशेष योजना शुरू की थी। इसकी कामयाबी का दावा करके वित्तमंत्री नुरेद्दिन नेबाती ने डॉलर की मात्रा कम करने की प्रक्रिया शुरू होने की बात कही। पिछले वर्ष रशिया की सेंट्रल बैंक द्वारा जारी एक रपट में विश्‍वभर के प्रमुख देश डॉलर का भंड़ार कम करने के लिए गतिविधियाँ करने में लगे होने की ओर ध्यान आकर्षित किया था।

तुर्की के वित्तमंत्रीपिछले साल से डॉलर की तुलना में तुर्की की मुद्रा लिरा के मूल्य में लगभग ५० प्रतिशत गिरावट आई है। सिर्फ दिसंबर में लिरा की गिरावट रोकने के लिए तुर्की की सेंट्रल बैंक को पांच बार हस्तक्षेप करना पड़ा था। इस प्रक्रिया में सेंट्रल बैंक ने छह से १० अरब डॉलर्स की बिक्री की होगी, ऐसा कहा जा रहा है। इसके बाद तुर्की का विदेशी मुद्रा भंड़ार आठ अरब डॉलर्स तक कम हुआ है।

तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन की नीति के कारण तुर्की की जनता में नाराज़गी है और लिरा पर भरोसा भी घट गया है। इस वजह से तुर्की की जनता बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा का इस्तेमाल करने लगी थी। इसकी वजह से लिरा के मूल्य में गिरावट में आई है। इसे रोकने के लिए तुर्की सरकार ने पिछले महीने नई योजना लागू की थी। इसमें विदेशी चलन की निधि लिरा में रूपांतरित करके सुरक्षित रखने का प्रावधान है।

तुर्की के वित्तमंत्रीइस योजना के तहत तुर्की के नागरिकों ने लगभग ९.६९ अरब डॉलर्स डिपॉज़िट करने की जानकारी तुर्की के वित्तमंत्री नेबाती ने साझा की। सरकारी योजना को प्राप्त हुए इस प्रतिसाद का ज़िक्र करके नेबाती ने अमरिकी डॉलर्स पर से निर्भरता घटाने की प्रक्रिया अधिक गतिमान करने का इशारा दिया। विदेशी चलन में निधि जमा करने की मात्रा कम हुई है और यही रुख बरकरार रहेगा, यह विश्‍वास भी उन्होंने व्यक्त किया।

राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन की नीति के कारण लिरा में गिरावट हो रही है और महंगाई बडे पैमाने में बढ़ी है। इससे एर्दोगन की लोकप्रियता की कम हो रही है और तुर्की के आर्थिक संकट के पीछे विदेशी हस्तक्षेप होने का दावा एर्दोगन कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर डॉलर पर से निर्भरता कम करने की प्रक्रिया गतिमान करने का ऐलान ध्यान आकर्षित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.