यूक्रेन का नया सुरक्षा प्रस्ताव यानी तीसरे विश्‍वयुद्ध की प्रस्तावना – रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष मेदवेदेव

मास्को/किव – ‘यूक्रेन की हुकूमत ने सुरक्षा संबंधी गारंटी के नाम से नया प्रस्ताव पेश किया है। यह प्रस्ताव यानी तीसरे विश्‍वयुद्ध की प्रस्तावना है। यूक्रेनियन नाज़ी को कोई सुरक्षा की गारंटी नहीं देगा’, ऐसी चेतावनी रशिया के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और सिक्युरिटी कौन्सील के उप-प्रमुख दिमित्रि मेदवेदेव ने दी।

तीसरे विश्‍वयुद्धमंगलवार को यूक्रेन सरकार ने ‘द किव सिक्युरिटी कॉम्पैक्ट इंटरनैशनल सिक्युरिटी गैरन्टीज्‌ फॉर यूक्रेनः रेकमेन्डेशन्स’ नामक प्रस्ताव पेश किया। इस दौरान यूक्रेन को समर्थन प्रदान कर रहे पश्‍चिमी देश यूक्रेन की सीमा की गारंटी दें और यूक्रेन को हथियार, प्रशिक्षण एवं आर्थिक सहायता प्रदान करें, ऐसी माँग की गई है। सुरक्षा की गारंटी देने वाले देश रशिया पर प्रतिबंध जारी रखें, ऐसी भूमिका भी यूक्रेन ने बड़ी तीव्रता से अपनाई है। इन देशों में नाटो के आठ प्रमुख सदस्य देशों के साथ ऑस्ट्रेलिया एवं यूरोपिय देशों का समावेश है।

नाटो के पूर्व प्रमुख एण्डर्स रासमुसेन और यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्षीय दफ्तर के प्रमुख आंद्रे येर्माक के नेतृत्व में इस गुट ने यह प्रस्ताव तैयार किया है। इस पस्ताव के खिलाफ रशिया ने तीव्र बयान दर्ज़ किया। रशिया के सिक्युरिटी कौन्सिल के उप-प्रमुख मेदवेदेव ने यह प्रस्ताव यानी रशिया के खिलाफ ‘प्रॉक्सी वॉर’ खेल रहे पश्‍चिमी देशों से लगाई उन्मादभरी गुहार होने की फटकार लगायी। यदि पश्‍चिमी देशों ने यूक्रेन को हथियारों की सहायता प्रदान करना जारी रखा तो यूक्रेन का संघर्ष अधिक आक्रामक और खतरनाक मोड़ लेगा, यह चेतावनी भी उन्होंने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.