सीरिया के रॉकेट हमले में तुर्की के तीन लोगों की मौत

अंकारा – तुर्की के हवाई हमले में सीरिया में ३१ लोग मारे जाने के बाद इस पर प्रतिक्रिया सामने आयी है। सीरिया से तुर्की में किए गए रॉकेट हमलों में तीन नागरिक मारे जाने की जानकारी तुर्की के अंदरुनि रक्षा मंत्री ने साझा की। इस पर आगबबूला हुए तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन ने सीरिया में नया सैन्य अभियान शुरू करने की नई चेतावनी दी।

पिछले हफ्ते इस्तंबुल में बम विस्फोट से छह लोगों की मौत हुई थी। इसके लिए पीकेके और वायपीजी नामक सीरिया के कुर्द गुटों को ज़िम्मेदार ठहराकर तुर्की ने हवाई हमले किए थे। इसमें ३१ लोगों के मारे जाने का आरोप सीरिया की मानव अधिकार संगठन ने लगाया। इस वजह से गुस्सा हुए सीरिया के कुर्द गुटों ने सोमवार को तुर्की के सरहदी क्षेत्र में रॉकेट हमले किये और इससे तीन लोगों के मारे जाने के बाद तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने सीरिया में कुर्दों के ठिकानों पर हवाई हमलों के अलावा सैन्य अभियान शुरू करने का ऐलान किया।

इसी बीच पिछले हफ्ते इस्तंबुल में हुए बम विस्फोट के लिए तुर्की ने कुर्द संगठनों को ज़िम्मेदार करार दिया है, फिर भी कुर्दों ने तुर्की के यह आरोप ठुकराए हैं। इसी बीच इस्तंबुल विस्फोट के मामले की सामने आ रही नई जाकारी की वजह से यह ‘फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन’ होने की चर्चा शुरू हुई है। इसकी वजह से वर्णित मामले को लेकर तुर्की पर भी आशंका जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.