सीरिया और ओमान की खाड़ी में अमरिकी सेना पर हमला करने की साज़िश को नाकाम किया गया – सेंटकॉम का दावा

दोहा – सीरिया में तैनात अमरिकी सैनिकों पर हो रहे कई रॉकेट हमलों को सफलतापूर्वक नाकाम किया गया है। सिर्फ सीरिया ही नहीं, बल्कि ओमान की खाड़ी में सफर कर रहे अमरिकी जहाज़ों पर हमला करने की कोशिश भी नाकाम की गई है, यह दावा अमरिकी ‘सेंट्रल कमांड’ (सेंटकॉम) ने किया।

पिछले गुरुवार को सीरिया के ईशान कोण के ‘ग्रीन विलेज’ में स्थित अमरिकी सैन्य अड्डे पर रॉकेट हमले हुए थे। इन हमलों की वजह से स्थानीय एवं अमरिकी सैनिकों की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण होने की आलोचना सेंटकॉम ने की थी। इसी बीच दो दिन पहले ओमान के तटीय इलाके के करीब ईरानी ड्रोन ने इस्रायल के ईंधन वाहक टैंकर पर हमला किया था। इस हमले में वर्णित टैंकर का नुकसान हुआ था। इन दोनों हमलों की अमरीका ने स्वतंत्र तहकीकात शुरू की है।

लेकिन, पिछले कुछ दिनों से सीरिया और ओमान की खाड़ी में अमरिकी सेना पर हमलों में वृद्धि होने का आरोप सेंटकॉम ने लगाया है। नागरी जहाज़ पर हमला करके ईरान इस क्षेत्र में अस्थिरता फैला रहा है, यह आरोप सेंटकॉम ने लगाया। इस महीने की शुरूआत में अमरीका ने येमन के हौथी विद्रोहियों के लिए विस्फोटक पहुंचाने निकले जहाज़ को हिरासत में लिया था। इसके बाद इन हमलों में बढ़ोतरी होने के मुद्दे पर स्थानीय माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.