ईरान समर्थक ‘हिजबुल्लाहह’ को सत्ता मे रखकर लेबनॉन सऊदी विरोधी युद्ध की घोषणा कर रहा है- सऊदी अरेबिया का लेबनॉन को इशारा

रियाध: हिजबुल्लाहह के आतंकवादियों ने लेबनॉन को बंधक किया है और इस षड्यंत्र के पीछे ईरान है। सऊदी अरेबिया की सुरक्षा को चुनौती देने वाले हिजबुल्लाह को सत्ता में रखकर लेबनॉन ने सऊदी विरोध में युद्ध की घोषणा की है। आगे चलकर भी लेबनॉन इस ईरान समर्थक हिजबुल्लाह पर कारवाई नहीं की, तो लेबनॉन सरकार को सऊदी से कड़ा प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसा इशारा सऊदी ने दिया है। लेबनॉन के प्रधानमंत्री साद हरीरी ने दिए इस्तीफे के बाद सऊदी ने पहली बार लेबनॉन की अग्रणी सरकार को धमकाया है। साद हरीरी इन के इस्तीफे के लिए सऊदी जिम्मेदार होने का आरोप ईरान का हिजबुल्लाह ने किया है और सऊदी ने आरोप झूठलाया है।

युद्ध की घोषणा

सऊदी अरेबिया के राजा सलमान ने लेबनॉन के भूतपूर्व प्रधानमंत्री साद हरीरी से मुलाकात करने का वृत्त सऊदी के सरकारी वृत्तसंस्था ने सोमवार को प्रसिद्ध किया था। साद हरीरी ने इस्तीफा देने के बाद आने वाले कुछ ही घंटों में यह मुलाकात होने का वृत्त स्पष्ट हुआ था। राजा सलमान इनके महल में यह मुलाकात हुई और उसके बात साद ने लेबनॉन में होने वाली गतिविधियों के बारे में राजा सलमान को जानकारी देने की खबर मिली है। इस में सऊदी के विरोध में हिजबुल्लाह के षड्यंत्र का समावेश होना का वृत्त सऊदी ने स्पष्ट किया है।

सऊदी अरेबिया पर आतंकवादी हमले के लिए बनाए जाने वाले प्रत्येक षड्यंत्र के पीछे हिजबुल्लाह होने का आरोप राजा सलमान ने एक मुलाकात में किया है। तथा हिजबुल्लाह यह एक शैतानी संगठन है। हिजबुल्लाह से सऊदी के साथ दुनिया की सुरक्षा को खतरा होकर, हिजबुल्लाह के विरोध में राजनीतिक तथा अन्य विकल्पों का उपयोग किया जाएगा, ऐसी धमकी राजा सलमान ने देने की बात सऊदी के वृत्तसंस्था ने प्रसिद्ध की है। यह विकल्प कौन से इस बारे में सऊदी से विस्तृत जानकारी नहीं मिली है।

इस धमकी के बाद कुछ ही घंटों में सऊदी अरेबिया के ‘गल्फ अफेयर्स’ के मंत्री थामेर अल सभान ने पत्रकार परिषद में हिजबुल्लाह तथा ईरान पर जोरदार टीका की है। हिजबुल्लाह सऊदी के नौजवानों को आतंकवादी प्रशिक्षण दे रहा है और नशीले पदार्थों की तस्करी में उलझाने का आरोप थामेर ने किया है। लेबनॉन में सरकार हिजबुल्लाह के विरोध में कारवाई करें ऐसा सऊदी ने स्पष्ट किया है। लेबनॉन ने इस खतरे के समय बंदोबस्त नहीं किया, तो एक समय ऐसा आएगा जब लेबनॉन को पीछे लौटने का अवसर नहीं मिलेगा, ऐसा सऊदी के मंत्री थामेर ने सूचित किया है।

सऊदी के इस धमकी पर लेबनॉन से प्रतिक्रिया नहीं आयी है। साद हरीरी इनके इस्तीफे के बाद लेबनॉन में राजनीतिक अस्थिरता निर्माण न हो इसके लिए अग्रणी सरकार के सूत्र राष्ट्राध्यक्ष मिशेल एऑन ने कब्जे में लिए हैं। तथा राष्ट्राध्यक्ष एऑन ने साद इन के प्रधानमंत्रीपद का इस्तीफा नहीं स्वीकारा है। साद सऊदी से वापस आने के बाद इस बारे में निर्णय लिया जाएगा, ऐसा दावा लेबनॉन के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है। राष्ट्राध्यक्ष एऑन भी हिजबुल्लाह के कड़वे समर्थक माने जाते हैं।

लेबनॉन की अग्रणी सरकार में कुछ राजनैतिक गट साद के वापसी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। पर सऊदी से अपने इस्तीफा की घोषणा करने वाले साद लेबनॉन में वापस न आने का आरोप ईरान एवं हिजबुल्लाह से किया जा रहा है। साद इनके इस्तीफा के लिए सऊदीने दबाव डालने का आरोप भी ईरान एवं हिजबुल्लाह ने किया है। साद के इस्तीफे के बाद सऊदी, खाड़ी क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ाने के लिए प्रयत्न कर रहा है, ऐसा ईरान का कहना है। तथा सऊदी के उत्तराधिकारी प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान इनके मुलाकात के बाद साद ने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी, इस पर ईरान एवं हिजबुल्लाह ध्यान केंद्रित कर रहे है।

सऊदी ने ईरान का यह आरोप झुठलाया है और लेबनॉन के साथ खाड़ी के अस्थिरता के लिए ईरान एवं हिजबुल्लाह जिम्मेदार होने का प्रत्यारोप किया है। साद हरीरी ने अपने पद का इस्तीफा देते हुए, ईरान एवं हिजबुल्लाह अरब देशों को नष्ट करने के लिए षड्यंत्र करने का आरोप किया है।

दौरान, प्रधानमंत्री साद ने दिए इस्तीफे के वजह से लेबनॉन में खलबली बढ़ने की बात कही जा रही है। लेबनीज लष्कर रेजिमेंट दक्षिण सीमा भाग में दाखिल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ के शांति सैनिकोंने लेबनीज लष्कर के इस तैनाती का स्वागत किया है और इस्राइल के सीमा रेखा के पास, लेबनीज सैनिकों की तैनाती बढ़ने की वजह से इसपर इस्राइल से कड़ी प्रतिक्रिया आ रही है।

लेबनॉन में संकट को कश्नर जिम्मेदार- ईरान के विदेश मंत्री का आरोप

लेबनॉन में निर्माण हुए राजनीतिक संकट के लिए अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के जमाई जैरेड कश्नर जिम्मेदार होने का आरोप, ईरान के विदेश मंत्री जावेद झरिफ ने किया है।

पिछले महीने में कश्नर ने सऊदी को दिए भेंट और उसके बाद साद हरीरी इनका सऊदी दौरा लेबनॉन की परिस्थिति के लिए जिम्मेदार होने का दावा झरिफ ने किया है। पर साद इनके इस्तीफे के लिए कश्नरने क्या किया है ,इस पर बोलने के लिए ईरान के विदेश मंत्रीने बात टाली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.