सोमालिया में आतंकवादी हमले में ५० से अधिक लोगों की मृत्यु

मोगादिशु – सोमालिया में ‘अल शबाब’ इस आतंकवादी संगठन ने ‘आफ्रिकन महासंघ’ के अड्डे पर किए हमले में 50 से अधिक लोगों की जान गई है। मंगलवार को हुआ यह हमला, महासंघ के अड्डे पर हुआ सबसे बड़ा आतंकवादी हमला साबित हुआ है। हमले के दौरान अफ्रीकन महासंघ के पथक ने कुछ आतंकवादियों को मार गिराने की जानकारी दी । पिछले ही हफ़्ते पूर्वी अफ्रीकी देशों ने बढ़ते आतंकवाद को रोकने के लिए स्वतंत्र लष्करी संगठन का गठन करने की घोषणा की थी।

terror-attack-somalia-1मंगलवार को अल शबाब के आतंकवादियों ने सोमालिया के ‘मिडल शॅबेल’ इलाके में स्थित अफ्रीकी महासंघ के अड्डे पर ज़ोरदार हमला किया। आतंकवादियों ने आत्मघाती हमलावर की सहायता से विस्फोट करवाकर अड्डे का प्रवेशद्वार उड़ा दिया। उसके बाद भीतर घुसकर बेतहाशा गोलीबारी की तथा रॉकेट दागे। इस हमले में 60 जवानों को मारने का दावा अल शबाब द्वारा किया गया। अड्डे की जिम्मेदारी होनेवाले बुरुंडी के लष्करी अधिकारियों ने, 30 जवान जवानों की मृत्यु हुई और 20 से अधिक घायल हुए ऐसा बताया। कुछ जवान लापता बताए जाते हैं।

terror-attack-somalia-2अल शबाब के इस हमले को महासंघ के पथक ने प्रत्युत्तर दिया। इस प्रत्युत्तर में 20 आतंकी मारे गए होने की जानकारी दी गई। सुबह आतंकवादियों ने किए हमले के बाद कई घंटों तक मुठभेड़ जारी थी। महासंघ के अन्य इलाकों में होनेवाले अड्डों से दिल्ली कॉप्टर्स भेजे गए। हमले के बाद अल शबाब के विरोध में विशेष मुहिम आयोजित की बताई जाती है। अल शबाब का यह हमला यह बहुत ही खूंखार कृत्य होने की प्रतिक्रिया सोमालिया की सरकार ने दी है।

सोमालिया में पिछले 3 दशकों से अधिक समय से अल शबाब और सरकार के बीच संघर्ष जारी है। सन 2000 के बाद अल शबाब ने राजधानी मोगादिशु पर कब्ज़ा प्राप्त करने में भी सफलता पाई थी। लेकिन अफ्रीकी महासंघ और सोमालियन सेना ने सन 2011 में अल शबाब को मोगादिशु से बाहर खदेड़ने में कामयाबी प्राप्त की। लेकिन फिर भी देश के अन्य भागों में अल शबाब सक्रिय होकर लगातार आतंकवादी हमले कर रहा है। अब तक इन आतंकवादी हमलों में 10 हजार से अधिक लोगों की जान गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.