तुर्की में रशिया-युक्रेन चर्चा असफल

अंताल्या – तुर्की की मध्यस्थता से रशिया और युक्रेन के बीच गुरुवार को संपन्न हुई चर्चा असफल साबित हुई। इस कारण रशिया-युक्रेन के बीच संघर्ष बंदी कराने की एक और कोशिश नाकाम हुई दिख रही है। आनेवाले समय में इन दोनों देशों में नया संघर्ष भड़कने की चिंता व्यक्त की जाती है।

तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने दो दिन पहले रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन और युक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की इनके साथ फोन पर चर्चा की थी। उसके बाद तुर्की के अंताल्या शहर में चर्चा करने की बात दोनों देशों ने मान ली थी। इसके लिए रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लॅव्हरोव्ह और युक्रेन के विदेश मंत्री दिमीत्रो कुलेबा सहभागी हुए थे।

लेकिन 90 मिनट तक चली यह चर्चा बिना किसी ठोस अंजाम तक पहुँचे ही असफल साबित होने की खबरें युरोपीय माध्यम और विश्लेषक दे रहे हैं। यह संघर्ष रोकने के लिए रशिया अपनी माँगों पर अडिग है, ऐसा लॅव्हरोव्ह ने इससे पहले स्पष्ट किया था। वहीं, रशिया ने हमले रोकने के संदर्भ में युक्रेन को किसी भी प्रकार का आश्वासन नहीं दिया है, ऐसा कुलेबा ने कहा । इस कारण, युक्रेन में युद्ध इससे आगे भी जारी रहने वाला होकर, उसकी तीव्रता अधिक ही बढ़ने की गहरी संभावना इस नाकाम चर्चा के कारण सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.