अमरीका-चीन संबंधों में ताइवान मुद्दे की प्राथमिकता ना हो – अमरिकी ज्येष्ठ कूटनीतिक हेन्री किसिंजर की सलाह

डावोस – ‘ताइवान के मुद्दे पर अमरीका और चीन ने सीधे संघर्ष करना टालना होगा। अमरीका और चीन की राजनीतिक बातचीत में ताइवान का मुद्दा प्राथमिक नहीं हो सकता’, ऐसी सलाह अमरीका के जेष्ट कूटनीतिक हेन्री किसिंजर ने दी। चीन ने ताइवान पर हमला किया तो फिर अमरीका अपनी सेना ताइवान की रक्षा के लिए तैनात करेगी, ऐसा दावा अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने हाल ही में किया था। इस पर चीन से तीव्र प्रतिक्रिया आई थी। ताइवान की आज़ादी की रक्षा अमरीका ना करे, ऐसी चेतावनी चीन के विदेश विभाग ने दी थी।

हेन्री किसिंजरडावोस की ‘वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम’ की बैठक में किसिंजर ने अमरीका-चीन संबंधों पर अपनी भूमिका रखी। ‘अमरीका और चीन ने बातचीत करते समय दोनों देशों के संबंधों में शत्रुता निर्माण करनेवाले मुद्दों की चर्चा को प्राथमिकता देनी चाहिये। ऐसा करते समय द्विपक्षीय सहयोग कायम रहे, इसके लिए थोड़ी जगह रखनी होगी। अमरीका और चीन ने एक-दूसरे से शत्रुता मिटाने के लिए कदम उठाना पूरे विश्‍व की शांति के लिए अहम है’, यह आवाहन किसिंजर ने किया।

हेन्री किसिंजरअमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने सत्ता की बागड़ोर संभालने के बाद चीन-ताइवान संघर्ष के मुद्दे पर ताइवान की सुरक्षा का ध्यान अमरीका रखेगी, इस तरह के बयान बार-बार किए हैं। उनके बयानों के बाद अमरीका का रक्षा विभाग एवं वाईट हाऊस ने खुलासे भी किए हैं। इन खुलासों में ‘वन चायना पॉलिसी’ और ‘ताइवान रिलेशन्स एक्ट’ के अनुसार अमरीका कदम उठाएगी, ऐसा बार-बार स्पष्ट किया है। लेकिन, अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष बार-बार कर रहे बयान, अमरीका चीन संबंधित अपनी नीति में बदलाव कर रही है, ऐसे संकेत दे रहे हैं, ऐसा विश्‍लेषकों का कहना है। अमरीका के अलावा जापान और ऑस्ट्रेलिया इन मित्रदेशों ने भी ताइवान के मुद्दे पर चीन विरोधि नीति आक्रामक करने की बात सामने आयी है।

इस पृष्ठभूमि पर अमरीका और चीन के राजनीतिक संबंधों के लिए पहल करनेवाले प्रमुख कूटनीतिक के तौर पर पहचाने जानेवाले किसिंजर की सलाह ध्यान आकर्षित कर रही है। डावोस के कार्यक्रम में किसिंजर ने रशिया-यूक्रेन युद्ध पर भी सनसनीखेज बयान किया था। रशिया के साथ शांति चाहो तो यूक्रेन ने अपना थोड़ा क्षेत्र रशिया को देना होगा, ऐसा हेन्री किसिंजर ने कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.