सीरिया के अलेप्पो हवाई अड्डा फिर से हवाई हमले का लक्ष्य हुआ – हमले में ईरान का खुफिया अड्डा नष्ट होने का स्थानीय सूत्र का दावा

दमास्कस – सीरिया के उत्तर ओर अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने भारी हवाई हमले करने का आरोप सीरियन सेना ने लगाया है। पिछले दो हफ्तों में इस्रायल ने इस हवाई अड्डे पर किया यह दूसरा हमला है। इस हमले ने हवाई अड्डे को थोड़ा बहुत नुकसान पहुंचा होने की बात सीरिया के सरकारी माध्यमों ने कही है। लेकिन, सीरियन माध्यम सच साझा नहीं कर रहे हैं और इस हमले में इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने ईरान के खुफिया सैन्य ठिकाने को लक्ष्य किया है, ऐसा दावा कुछ लोगों ने किया है।

अलेप्पोसीरिया में शुरू गृहयुद्ध का लाभ उठाकर ईरान इस देश में हिज़बुल्लाह एवं उससे जुड़ी अन्य आतंकी संगठनों के अड्डे स्थापित कर रहा हैं। ईरान इन आतंकी संगठनों को शस्त्र प्रदान कर रहा है। सीरिया में उतर रहे यात्री विमानों से ईरान इन आतंकी संगठनों को हथियार मुहैया करा रहा हैं। ईरान ने यह हथियार सीरिया की सैन्य एवं नागरी ठिकानों पर रखे होने का आरोप इस्रायल ने लगाया था। साथ ही इस्रायल पर हमला करने के लिए इन आतंकी गुटों का इस्तेमाल करने की ईरान की योजना है, ऐसा आरोप इस्रायल ने लगाया था।

कुछ भी हुआ तो भी सीरिया को ईरान का सैन्य अड्डा होने नहीं देंगे, यह कहकर इस्रायल ने सीरिया में जोरदार हमले करना शुरू किया था। सीरिया पर हमले करने के लिए किसी की भी अनुमति की प्रतिक्षा नहीं करेंगे, यह भी इस्रायल ने बड़े ड़टकर स्पष्ट किया था। इसके बाद सीरिया पर भारी मात्रा में हवाई हमले हुए और सीरियन सेना ने इसके लिए इस्रायल को ही ज़िम्मेदार बताया था। इस्रायल ने इन हमलों की जानकारी कभी भी सार्वजनिक नहीं की थी। लेकिन, इस्रायल ने ही सीरिया में हिज़बुल्लाह और अन्य आतंकवादी ठिकानोंं पर सैकड़ों हमले किए हैं, ऐसा दावा इस्रायल के वरिष्ठ सेना आधिकारी ने कुछ समय पहले ही किया था।

अलेप्पोबुधवार सुबह स्थानीय समय के अनुसार ३.५० बजे सीरिया के अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सीमा में जोरदार हमले हुए। इस्रायली लड़ाकू विमानों ने भूमध्य समुद्र से उड़ान भरकर यहां मिसाइल हमले किए, ऐसा आरोप सीरियन सेना लगा रही है। इन हमलों के बाद हवाई अड्डे से काफी बड़ी तीव्रता के विस्फोट होने के आवाज सुनाई दिए, ऐसा स्थानिय लोगों ने कहा है। साथ ही इस विस्फोट के बाद काफी बड़ी आग भड़कने के वीडियोज्‌‍ और फोटो भी स्थानिय लोगों ने सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध किए हैं।

लेकिन, सीरियन सेना और सरकारी समाचार चैनल ने इन विस्फोट से थोड़ा बहुत नुकसान होने की बात कही है। लेकिन, स्थानिय सूत्रों ने अंतरराष्ट्रीय समाचार चैनल से साझा की हुई जानकारी के अनुसार अलेप्पो हवाई अड्डे के करीबी सेना के नईराब हवाई अड्डे पर यह हमले हुए। नईराब में बनाए भूमिगत अड्डे में ईरान ने मिसाइलों का भंड़ार रखा होने की जानकारी इन सुत्रों ने प्रदान की। इस वजह से बुधवार के हमलों में ईरान का भारी नुकसान होने का दावा भी यह सूत्र कर रहे हैं।
दो हफ्ते पहले भी अलेप्पो हवाई अड्डे पर ही हवाई हमले हुए थे। उस समय भी सीरियन सरकार ने इन हमलों में हवाई अड्डे का नुकसान ना होने का बयान किया था। लेकिन, सीरिया ने इन हमलों के बाद कुछ दिन अलेप्पो हवाई अड्डे की सेवा पुरी तरह से बंद रखी थी। इस वजह से इन हवाई हमलों में ईरान का भारी नुकसान होने की आशंका स्थानीय मानव अधिकार संगठनों ने जताई थी।

इसी बीच, ईरान परमाणु बम बनाने के काफी करीब पहुंचा होने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में इस्रायल ने भी आत्मरक्षा के लिए ईरान के सैन्य और परमाणु ठिकानों पर हमले करने की चेतावनी दी है। इसी बीच, इस्रायल पर चारों ओर से हमले करने के लिए ईरान ने सीरिया, लेबनान एवं गाज़ापट्टी स्थित आतंकी संगठनों को हथियार देकर तैयार करना शुरू किया होने की खबरें सामने आयी थी। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल सीरिया में ईरान के ठिकानों को लक्ष्य करता दिख रहा हैं।

English मराठी 

Leave a Reply

Your email address will not be published.