मिसाइल और ड्रोन निर्माण का काम कर रहे ईरान के वैज्ञानिक की संदिग्ध मौत

तेहरान – ईरान के कुदस्‌‍ फोर्सेस के वरिष्ठ अधिकारी कर्नल खोदायी एवं कर्नल इस्माईलझादेह की मौत का रहस्य अभी भी कायम है। ईरान की यंत्रणा इस मुद्दे पर गोपनीयता रख रही है। ऐसी स्थिति में ईरान के याझ्द शहर में एक वैज्ञानिक की संदिग्ध मौत हुई है। मिसाइल और ड्रोन निर्माण में योगदान देनेवाले अयूब इन्तेझारी की उनके निवास पर मौत हुई। खाने में ज़हर से इन्तेझारी की मौत होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, इन्तेझारी की मौत के पीछे अन्य कोई वजह होने की संभावना जतायी जा रही है।

राजधानी तेहरान में २२ मई को कुदस्‌‍ फोर्सेस के वरिष्ठ अधिकारी कर्नल खोदायी की उनके घर के सामने वाहन में गोली मारकर हत्या की गयी। बाइक पर संवार दो हमलावर कर्नल खोदायी पर गोलियां बरसाकर भाग निकले। कर्नल खोदायी की हत्या के लिए ज़िम्मेदार इनकी तलाश अभी तक जारी है। ईरान के माध्यमों ने कर्नल खोदायी की हत्या के लिए इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद को ज़िम्मेदार बताया था।

कर्नल खोदायी ईरान के कुदस्‌‍ फोर्सेस के ‘युनिट ८४०’ नामक बड़े गोपनीय दल का नेतृत्व कर रहे थे। इस वजह से उनकी हत्या के पीछे ‘युनिट ८४०’ से संबंधित कोई होगा, ऐसी संभावना जतायी जा रही थी। इसी दल के कर्नल इस्माईलझादेह कर्नल खोदायी की हत्या से जुड़े होने की संभावना भी जतायी जा रही थी।

लेकिन, पिछले सोमवार ३० मई को इस्माइलझादेह ने घर की बाल्कनी से कूदकर आत्महत्या की, ऐसा रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने घोषित किया। लेकिन, इस्माइलझादेह की आत्महत्या नहीं की, बल्कि उनकी हुई थी, यह दावा ब्रिटीश-ईरानी वृत्तसंस्था ने किया। इस्माईलझादेह की हत्या के २४ घंटों के दौरान मंगलवार ३१ मई को याझ्द शहर में अयूब इन्तेझारी का शव उनके घर में ही पाया गया।

खाने में विष की वजह से इन्तेझारी की मौत होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, ईरान की यंत्रणाओं ने इस पर बयान करना टाल दिया है। मात्र दो ही हफ्तों में ईरान की सेना से जुड़े तीन लोग मारे गए हैं। इनमें से कर्नल खोदायी की गोलियां मारकर हत्या की गई। कर्नल इस्माईलझादेह और इन्तेझारी की हत्या का कोई भी ब्यौरा साझा करने के लिए ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ तैयार नहीं हैं। इसी कारण इस मुद्दे की रहस्यता अधिक बढ़ रही है।

ईरान का परमाणु कार्यक्रम तेज़ प्रगति कर रहा है, ऐसा दावा हो रहा है। अगले कुछ महीनों में ईरान परमाणु बम बनाने के लिए आवश्यक सामान प्राप्त करेगा, ऐसा इशारा इस्रायल ने दिया था। इसके बाद ईरान के सेना अधिकारी और वैज्ञानिक की एक के बाद एक रहस्यमई मौतें अलग ही संकेत दे रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.