गाजा युद्ध में मृतकों की संख्या २२ हजार तक पहुंचने के बावजूद हमास ने अगवा इस्रायली नागरिकों को रिहा करने से इनकार किया

गाजा – पिछले ८९ दिनों से गाजा पट्टी में शुरू इस्रायल-हमास के युद्ध में मारे गए लोगों का आंकड़ा बढ़कर २२ हजार से ज्यादा हुआ है। इसके साथ ही लाखों लोग विस्थापित हुए हैं और गाजा पट्टी के दक्षिणी हिस्से में विस्थापितों के कई झुंड़ पहुंच रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ एवं अन्य देश इन विस्थापितों के लिए सहायता पहुंचा रहे हैं। फिर भी गाजा के लाखों को अभी भी भूखमरी का सामना करना पड़ रहा हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ इस पर चिंता जता रहा हैं। इस वजह से यह संघर्ष खत्म करने के लिए हमास अगवा किए इस्रायली नागरिकों को रिहा करें, यह आवाहन राष्ट्र संघ कर रहा हैं। लेकिन, हमास का प्रमुख इस्माईल हनिया ने अगवा नागरिकों की रिहाई नहीं की जाएगी, यह ऐलान किया है। वहीं, इस्रायल की गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के प्रमुख ने भी यह ऐलान किया है कि, ७ अक्टूबर को इस्रायल पर हमला करने के लिए दोषी हमास के हर आतंकवादी को ढ़ेर किया जाएगा।

गाजा युद्ध में मृतकों की संख्या २२ हजार तक पहुंचने के बावजूद हमास ने अगवा इस्रायली नागरिकों को रिहा करने से इनकार कियाइस्रायल ने गाजा पट्टी में सैन्य कार्रवाई की तीव्रता बरकरार रखी है। इस्रायल के रक्षाबल उत्तर गाजा सहित दक्षिण के ‘खान युनूस’ पर जोरदार हमले कर रहा है। इसमें मारे जा रहें हमास के बड़े कमांडर और आतंकवादियों की संख्या काफी ज्यादा होने का दावा इस्रायली रक्षाबल कर रहा हैं। साथ ही गाजा शहर में हमास के ड्रोन स्क्वाड और आतंकवादियों का और एक ठिकाना नष्ट करने की जानकारी इस्रायल ने साझा की है। लेकिन, इस्रायल की गाजा में शुरू कार्रवाई पैलेस्टिनी नागरिकों के मारे जाने का आरोप हमास और उससे जुड़ी यंत्रणा लगा रही है।

हमास का प्रमुख इस्माईल हनिया ने मंगलवार को एक वर्चुअल सभा में यह ऐलान किया कि, इस्रायली अगवा नागरिकों की रिहाई नहीं करेंगे। हमास ने रखी मांगे मंजूर हैं तो ही अपहरण किए लोगों को रिहा किया जाएगा। इस्रायल की शर्तों का हमास पालन नहीं करेगी, यह भी हमास ने स्पष्ट किया है। कतर की मध्यस्थता से हमास ने रखी मांगों में इस्रायल के कब्ज़े से हमास के आतंकवादियों को रिहा किया जाए। गाजा युद्ध में मृतकों की संख्या २२ हजार तक पहुंचने के बावजूद हमास ने अगवा इस्रायली नागरिकों को रिहा करने से इनकार कियाएक अगवा नागरिक की रिहाई के लिए इस्रायल को दस आतंकवादियों को छोड़ना होगा, ऐसा हमास ने अपनी मांग में कहा था। साथ ही गाजा पट्टी में हमास का ही नियंत्रण रहेगा, यह भी हमास ने मांग में कहा था। लेकिन, यह दोनों मांगे मंजूर न होने की बात इस्रायल ने पहले ही स्पष्ट की है। अपहरण किए गए १२९ नागरिक अभी भी हमास ने बंधक बनाए रखे हैं।

इसी बीच, इस्रायल पर हमले कर रही आतंकवादी संगठन हमास गाजा में पैलेस्टिनी नागरिकों को ढ़ाल ना रही हैं, यह आरोप अमेरिका ने नए से लगाया है। हमास ने गाजा के अस्पतालों का इस्तेमाल इस्रायल पर रॉकेट हमले करने के लिए था, यह जानकारी भी अमेरिकी गुप्तचर यंत्रणा प्रदान कर रही हैं। इससे पहले इस्रायल ने भी ऐसे ही आरोप लगाए थे। हमास के आतंकवादी, अधिकारी और पूर्व कमांडर ने इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा के सामने यह कबूल भी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.