एलॉन मस्क के ‘स्टारलिंक’ को नष्ट करने के लिए चीन हथियार बनाएगा

बीजिंग – चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने नामांकित उद्यमी एलॉन मस्क के खिलाफ रुख किया है। विश्व में कहीं पर भी सुपर हायस्पिड इंटरनेट डाटा प्रदान करने के लिए मस्क ने प्रक्षेपित किए ‘स्टारलिंक’ सैटेलाईटस्‌‍ नष्ट करने के लिए चीन हथियार तैयार कर रहा है। चीन की सेना ने अपने वैज्ञानिकों को ऐसे आदेश दिए हैं। चीनी सेना के दस्तावेज़ों से यह जानकारी सामने आयी है।

एलॉन मस्क के ‘स्पेसेक्स’ अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत अब तक २,४०० सैटेलाईटस्‌‍ फिलहाल पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किए गए हैं। आनेवाले समय में ऐसे कम से कम ३० हज़ार सैटेलाईटस्‌‍ पृथ्वी की परिक्रमा लगाकर विश्व में हर स्थान पर काफी तेज़ी से इंटरनेट  सेवा प्रदान करेंगे, ऐसा दावा मस्क ने किया है। इसका लाभ विकसनशील एवं गरीब देशों को भी होगा, ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन, यह ‘स्टारलिंक‘ उपग्रह सेना से जुड़े होंगे, यह चिंता चीन को सता रही है।

यह उपग्रह अमरीका की सेना को अंतरिक्ष में वर्चस्व स्थापित करने के लिए सहायक होंगे, यह ड़र चीन को है। चीन की सेना के रपट में विश्लेषकों ने इस मुद्दे पर स्पष्ट चिंता जतायी है। साथ ही मस्क के इन ‘स्टारलिंक’ उपग्रहों को नष्ट करने के लिए विभिन्न उपाय सेना विश्लेषक सुझा रहे हैं। यह उपग्रह नाकाम करके उसे नष्ट करने के लिए चीनी वैज्ञानिकों को सोचना पडेगा। इसके लिए नया हथियार तैयार करना होगा, ऐसा सुझाव इन सैन्य विश्लेषकों ने दिया है।

पिछले महीने से दूसरी बार चीन के सैन्य विश्लेषकों ने मस्क के ‘स्टारलिंक’ के खिलाफ हथियार इस्तेमाल करने की माँग की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.